scriptमहिलाओं के लिए लडऩे गुलाबी गैंग के बाद अब लाल गैंग | Gulabi gang Lal Gang will remove womens problems | Patrika News

महिलाओं के लिए लडऩे गुलाबी गैंग के बाद अब लाल गैंग

locationसागरPublished: Jan 10, 2018 01:02:04 pm

घरेलू हिंसा, अत्याचार, यौन उत्पीढऩ, राशन कार्ड आदि की समस्याओं को लेकर ग्रामीण अंचल में इन दिनों महिलाआें की लाल गैंग काम कर रही है।

महिलाओं के लिए लडऩे गुलाबी गैंग के बाद अब लाल गैंग

Lal Gang will remove womens problems

सागर. महिलाओं की समस्याओं मसलन घरेलू हिंसा, अत्याचार, यौन उत्पीढऩ, राशन कार्ड आदि की समस्याओं को लेकर ग्रामीण अंचल में इन दिनों महिलाआें की लाल गैंग काम कर रही है। मंगलवार को यह गैंग कलेक्टर की जन-सुनवाई में महिलाओं को लेकर पहुंची। बिलहरा की सपना चौरसिया ने बताया कि फिलहाल हमारी गैंग में ९ महिलाएं हैं, जिनके पास ५-५ गांवों का प्रभार है।
हम सब अपने क्षेत्र में महिलाओं की समस्याओं का पता लगाते हैं, फिर संबंधित विभाग में जाकर समस्या हल कराने का प्रयास करते हैं। महिलाओं ने बताया कि हम सब मिलकर समस्या को सुलझाने का कार्य करते हैं। इस सवाल पर कि उन्हें टे्रनिंग कहां से मिली, तब उनका कहना था कि दिल्ली व भोपाल से सागर में भी टे्रनिंग मिली है।
जन-सुनवाई में नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम लाल पुरा गांव से आए बलराम, रामसिंह आदि किसानों ने कड़ान मध्यम परियोजना में भूमि अधिग्रहण में किसानों का पुर्नव्यवस्थापन व उचित मुआवजा राशि देने की
मांग की।
अनुदान प्राप्त महिला विद्यालय लक्ष्मीपुरा में प्रबंध कार्यकारिणी के चुनाव कराने की मांग को लेकर विकास बेलापुरकर, मिलिंद देऊस्कर आदि ने आवेदन दिया। देवरी निवासी रूपलाल गौड़ ने आवेदन दिया कि वह एक शिक्षित बेरोजगार है। व्यवसाय के लिए आवेदन दिया है, लेकिन सेंट्रल बैंक गौरझामर लोन नहीं दे रहा। जैसीनगर की मायारानी ने शौचालय की सहायता राशि की मांग की। परसोरिया से आई श्यामरानी अहिरवार ने विधवा पेंशन दिलाए जाने की मांग की। केसली निवासी लखन सिंह ठाकुर ने इलाज के लिए आर्थिक सहायता राशि दिलाने की मांग की। जन सुनवाई कर रहे सहायक कलेक्टर गौरव बैनल, संयुक्त कलेक्टर प्रभा श्रीवास्तव, एसडीएम राकेश मोहन सहित अन्य अधिकारियों ने 141 आवेदकों की समस्याएं सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।
गांव में हैंडपंप के लिए फिर आए ग्रामवासी
ग्राम पिपरिया रामवन के ग्रामीण मंगलवार को फिर से जन-सुनवाई में पहुंचे और अनशन शुरू कर दिया। महिलाओं व बच्चों के साथ आए ग्रामीणों की गांव में पेयजल की उपलब्धता कराने हैंडपंप खुदवाने की मांग है। पिछले जन सुनवाई में भी धरना प्रदर्शन किया था, यह धरना राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े के आश्वासन पर खत्म हुआ था। ग्रामीणों का धरना देर रात तक जारी रहा। कड़कड़ाती ठंड में ठिठुर रहे बच्चों व महिलाओं को देखकर कांग्रेस के प्रदेश सचिव अमित रामजी दुबे ने अलाव की व्यवस्था कराई और गर्म कपड़े व खाने की सामग्री दी। इस मामले में सिटी मजिस्ट्रेट अविनाष रावत का कहना है कि मुझे देवरी एसडीएम का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, मुझे देर से सूचना मिली है। इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को देकर ग्रामीणों से बातचीत कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो