scripthappy dhanteras 2017 : आज खुलेगा कुबेर का खजाना, दिनभर रहेगा खरीदी का योग | happy dhanteras 2017 | Patrika News

happy dhanteras 2017 : आज खुलेगा कुबेर का खजाना, दिनभर रहेगा खरीदी का योग

locationसागरPublished: Oct 17, 2017 02:07:36 am

धन का मतलब समृद्धि और तेरस का मतलब तेरहवां दिन होता है। धनतेरस यानी अपने धन को तेरह गुन बनाने और उसमें वृद्धि करने का दिन।

Companies enticing customers with attractive schemes on Dhanteras, dhanteras,dhanteras 2017,diwali festival,diwali festival 2017,shopping offers,deals discounts,codes,coupons,coupons 2017

Companies enticing customers with attractive schemes on Dhanteras

सागर. शहरभर में मंगलवार को धनतेरस मनेगी। इसी के साथ पांच दिवसीय दीप पर्व की शुरुआत हो जाएगी। व्यापारियों ने ग्राहक रूपी भगवान के लिए दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया है। अब तेरस पर पूरे दिन खरीदी का योग होने से बाजार में चहल-पहल रहेगी। शहर में २५ से ३० करोड़ रुपए की खरीदारी का अनुमान लगाया जा रहा है।
व्यापारियों के अनुसार बर्तन, कपड़ा, सराफा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक बाजार समय से पहले खुल जाएंगे, जिन पर देर रात तक बिक्री जारी रहेगी। पूर्व बुकिंग व त्योहारी उत्साह को देखते हुए बाजार में धनतेरस पर धन वर्षा होगी। लेकिन सावधानी के साथ ही इस समय यह भी ध्यान रखना जरूरी है।
कब की जाती है धनतेरस की पूजा
हिंदू कैलेंडर के अनुसार धनतेरस कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन यानि दिवाली से दो दिन पहले मनाई जाती है। धन का मतलब समृद्धि और तेरस का मतलब तेरहवां दिन होता है। धनतेरस यानी अपने धन को तेरह गुन बनाने और उसमें वृद्धि करने का दिन। कारोबारियों के लिए धनतेरस का खास महत्व होता है, ऐसा माना जाता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजा से समृद्धि, खुशियां और सफलता मिलती है। साथ ही सभी के लिए इस पूजा का खास महत्व होता है।
खरीदारी से पहले सावधानी जरूरी
धनतेरस पर जमकर खरीदारी करें, लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से कई समस्याओं से बच सकते हैं। ऐसी मामूली लेकिन महत्वपूर्ण जानकारियों से न केवल त्योहार का पूरा आनंद लिया जा सकता है, बल्कि बाद में यह अच्छी यादों के रूप में भी जेहन में बना रहेगा। इलेक्ट्रानिक्स आइटम की खरीदी करते समय प्रोडक्ट के उपयोग के बारे में अच्छे से समझ लें, बिल लेने के साथ गारंटी कार्ड पर विक्रेता की मुहर लगवाना न भूलें। गाड़ी खरीदने से पहले एक्स शोरूम प्राइज और ऑन रोड प्राइस के बीच अंतर की राशि की पड़ताल कर लें। यह जरूर देख लें की कहीं रजिस्ट्रेशन या मामूली एसेसरीज के नाम पर आपसे मोटी राशि तो नहीं वसूली जा रही। मिठाइयां खरीदते समय जरूर देखें की उन्हें साफ-सफाई से बनाया और रखा गया है कि नहीं। आप डिब्बे का वजन अलग से करने की मांग कर सकते हैं जिससे आपको मिठाई की पूरी मात्रा मिले। आभूषण खरीदते समय हॉलमार्क आभूषण खरीदना बेहतर विकल्प रहता है। मौजूद रेट के साथ मेकिंग चार्ज का गणित समझकर ही खरीदें। कोशिश करें कि अपने परिचित से ही सोना खरीदें।
खरीदारी का शुभ मुहूर्त
खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त धनतेरस वाले दिन शाम 7.19 बजे से 8.17 बजे तक का है।


चौघडिय़ा के अनुरूप खरीदारी
काल: सुबह 7.33 बजे तक दवा और खाद्यान्न।
शुभ: सुबह 9.13 बजे तक वाहन, मशीन, कपड़ा, शेयर और घरेलू सामान।
चर: 14.12 बजे तक गाड़ी, गतिमान वस्तु और गैजेट।
लाभ: 15.51 बजे तक लाभ कमाने वाली मशीन, औजार, कंप्यूटर और शेयर।
अमृत: 17.31 बजे तक जेवर, बर्तन, खिलौना, कपड़ा और स्टेशनरी।
काल : 19.11 बजे तक घरेलू सामान, खाद्यान्न और दवा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो