scriptउदया तिथी में हरियाली तीज, बाजार में शुरू हुई खरीददारी | Hariyali Teej in Udaya Tithi, shopping started in the market | Patrika News

उदया तिथी में हरियाली तीज, बाजार में शुरू हुई खरीददारी

locationसागरPublished: Jul 28, 2021 11:09:55 am

Submitted by:

Atul sharma

25 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो गया है। सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को था। अब शिव पूजा का अगला विशेष दिन यानी सोमवार 2 अगस्त को रहेगा फिर 5 अगस्त को सावन का पहला प्रदोष व्रत होगा।

सागर.25 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो गया है। सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को था। अब शिव पूजा का अगला विशेष दिन यानी सोमवार 2 अगस्त को रहेगा फिर 5 अगस्त को सावन का पहला प्रदोष व्रत होगा। ये दोनों दिन शिव पूजा के लिए खास माने जाते हैं। वहीं हरियाली तीज ११ अगस्त को मनाई जाएगी। हरियाली तीज से पूर्व ही धरा का सौंदर्य निखर उठा है। सावन में हरियाली की चूनर ओढ़े धरा लुभा रही है तो महिलाओं के सजने-संवरने को बाजार भी सज गया है। हरे रंग की साडिय़ों बाजार में खासी मांग हो रही है। श्रृंगार की दुकानों पर भी महिलाएं ही नजर आ रही है। तीज की तैयारियों में महिलाएं जुट गई हैं, इसलिए बाजार में रौनक भी है।
उदया तिथी में मनेगी तीज
पं. केशव महाराज ने बताया कि सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का प्रारंभ 10 अगस्त दिन मंगलवार को शाम 6 बजकर 5 मिनट से हो रहा है। यह तिथि 11 अगस्त दिन बुधवार को शाम 4 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार, इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त को रखा जाएगा। 11 अगस्त को शिव योग शाम 6 बजकर 28 मिनट तक है। शिव योग में हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा। इस दिन रवि योग भी सुबह 9.32 बजे से पूरे दिन रहेगा। इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 39 मिनट से दोपहर 3 बजकर 32 मिनट तक है।
हरियाली तीज का महत्व
हरियाली तीज के व्रत में महिलाएं हरे रंग की साड़ी, चूड़ी आदि पहनकर सोलह श्रृंगार करती हैं। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। शाम को भगवान शिव और माता पार्वती की विधि पूर्वक पूजा करके हरियाली तीज की कथा सुनती है। सावन के महीने में चारों तरफ हरियाली होने के कारण इस व्रत में हरे रंग को प्रमुखता दी जाती है। सावन के दौरान सृष्टि में बदलाव की प्रक्रिया होती है। इसके अलावा भगवान शिव और माता पार्वती प्रकृति के काफी करीब होत्ते हैं। साथ ही उन्हें पृथ्वी का रंग बहुत प्रिय होता है। इसलिए इस व्रत में हरे रंग की प्रमुखता होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो