video: नपा दुकानदारों से वसूलती है बाजार बैठकी और सुविधाएं हैं शून्य

रोड पर लग रहा है हाट बाजार

By: sachendra tiwari

Published: 10 Mar 2019, 10:00 AM IST

बीना. शुक्रवार को शहर में हाट बाजार लगता है, लेकिन इसकी उचित व्यवस्था न होने के कारण कच्चा रोड पर ही दुकानें लगाईजाती हैं। नपा द्वारा इसकी बाजार बैठकी भी ली जाती है, लेकिन सुविधा कुछ भी नहीं दे रहे हैं। यहां तक कि दुकानदारों को पानी तक की व्यवस्था नहीं की जाती है।
कई दशकों से शुक्रवार को हाट बाजार कच्चे रोड पर लग रहा है और अब बाजार में दुकानें दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। थाने के सामने से लेकर मां जागेश्वरी मंदिर के करीब तक दुकानें पहुंचने लगी हैं। बाजार में करीब चार सौ दुकानदार सब्जी, मसाले सहित अन्य दुकानें लगाते हैं और प्रत्येक दुकानदार से नपा द्वारा दस रुपए लिए जाते हैं। जिससे नपा को हर शुक्रवार को चार हजार रुपए की आय होती है। इसके बाद भी यहां सुविधाएं कुछ भी नहीं है। न ही पानी के लिए कोई व्यवस्था है और न ही शौचालय की। दुकान लगाने वाली महिलाओं को यहां सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ता है। यदि नगरपालिका चाहे तो यहां अस्थाईशौचालय भी रखवाए जा सकते हैं और पीने के पानी के लिए टैंकर। कईबार दुकानदारों द्वारा इस संबंध में मांग भी की गई, लेकिन अभी तक कोई व्यवस्था नहीं हुई है। साथ ही नपा द्वारा हाट बाजार के लिए कोईनईजगह भी तलाश नहीं की जा रही है, जहां दुकानें व्यवस्थित लग सकें। रोड पर दुकानें लगाने के कारण यहां वाहनों की आवाजाही भी रहती है, जिससे बाजार में खरीदी करने वाले ग्राहक भी घायल हो जाते हैं। बाजार के दिन भी यहां से वाहनों की आवाजाही नहीं रोकी जाती है।
लग जाता है जाम
बाजार में बड़े वाहन निकलने से दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है। जिससे वाहन चालकों को परेशान होना पड़ता हैऔर कईबार विवाद भी हो जाते हैं। इसके बाद भी यहां पुलिसकर्मियों को तैनात नहीं किया जाता है।
ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे हैं हाट बाजार
ग्रामीण क्षेत्रों में शासन द्वारा हाट बाजार के लिए व्यवस्था की जा रही हैऔर टीन शेड दुकानें बनाकर दी जा रही हैं, लेकिन शहर में ऐसा नहीं है। यदि शहर में एक जगह निश्चित कर दी जाए तो दुकानदार और लोगों को परेशानी नहीं होगी।
कराएंगे व्यवस्था
सरकारी जगह न होने के कारण हाट बाजार दूसरी जगह शिफ्ट नहीं हो पा रहा है। जिस जगह अभी बाजार लगता है वहां चलित शौचालय और पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था कराई जाएगी।
नीतू राय, नपाध्यक्ष, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned