scriptस्वास्थ्य और आयुष विभाग की मेहरबानी से चल रहे मेडिकल स्टोर, शिकायत के बाद जागा विभाग | Health and AYUSH department running medical stores, wake up department | Patrika News

स्वास्थ्य और आयुष विभाग की मेहरबानी से चल रहे मेडिकल स्टोर, शिकायत के बाद जागा विभाग

locationसागरPublished: Sep 03, 2020 09:05:55 pm

Submitted by:

anuj hazari

मेडिकल को किया सील

Health and AYUSH department running medical stores, wake up department after complaint

Health and AYUSH department running medical stores, wake up department after complaint

बीना. शहर में मेडिकल स्टोरों की जांच कई वर्षों से नहीं की गई है, जिसके कारण शहर में कई मेडिकल स्टोरों पर एक्सपायरी दवा तो कहीं अमानक दवाएं भी बेची जा रहीं है, लेकिन इन मेडिकल संचालकों के लिए अधिकारियों का संरक्षण होने के कारण उनपर कार्रवाई नहीं की जाती है। एक युवक की शिकायत के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने एक्सपायरी दवा होने पर बड़ी बजरिया स्थित आनंद मेडिकल को सील कर दिया था, जिसके बाद गुरुवार को ड्रग इंस्पेक्टर टीम के साथ पहुंचे और मेडिकल में रखी दवाओं की जांच की है, जिसमें अधिकांश दवाईयां एक्सपायरी डेट की निकलीं, हालांकि मेडिकल के लायसेंस की डेट 2024 तक थी, जिसे 2019 में रिन्यू कराया गया था, लेकिन संचालक द्वारा लंबे समय से एक्सपायरी डेट की दवा बेची जाने की शिकायत मिल रही थी, जिसे हमेशा ही अधिकारियों द्वारा अनदेखा किया जाता रहा है। इस दौरान नायब तहसीलदार संगीता सिंह, बीएमओ संजीव अग्रवाल, डॉ. अवतार सिंह यादव मौजूद रहे।
2017 में काटा गया था अंतिम बिल
जांच में पाया गया कि मेडिकल संचालक द्वारा दवा बेचने का अंतिम बिल 2017 में काटा गया था, उसके बाद से कोई भी दवा बिल काटकर नहीं बेची गई है।
दवाओं को किया जब्त
एक्सपायरी डेट की दवा मिलने के बाद दवाओं को जब्त किया गया है, जिसमें जांच के बाद लायसेंस निलंबित व निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
टीम के सदस्य एक डॉक्टर कराते रहे मेहमानवाजी
जांच टीम में ड्रग इंस्पेक्टर के साथ नमूना सहायक शरद मिश्रा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ. एमएल जैन भी पहुंचे, लेकिन वह आते ही मेडिकल स्टोर के बाजू मे स्थित कपड़ा दुकान में जाकर बैठ गए और मेहमानबाजी कराते रहे। वह न तो मेडिकल में अंदर गए न ही उस संबंध में कोई जानकारी ली।
दूसरे मेडिकल संचालक के सहारे की गई कार्रवाई
एक्पायरी डेट की दवा बेचने की शिकायत के बाद जिस मेडिकल पर कार्रवाई की जा रही थी, उसमें अधिकारियों की सहायता के लिए इटावा स्थित एक मेडिकल संचालक सहायता करता रहा। अधिकारियों की जी हुजूरी में कोई कमी न रहे इसके लिए हर वो काम जो निरीक्षण टीम के अधिकारियों को करना था उसमें सहायता करता नजर आया।
कार्रवाई होने तक मेडिकल सील
मेडिकल में रखी एक्सपायरी डेट की दवाओं की जांच के बाद पंचनामा तैयार किया गया है इसके बाद मेडिकल संचालक पर कार्रवाई की जाएगी तब तक मेडिकल सील रहेगा।
सूचना पर की गई कार्रवाई
मेरे वाट्सएप पर मेडिकल पर एक्सपायरी दवा बेचने के संबंध में पर्चा प्राप्त हुआ था। जिसके बाद जांच के लिए आए हैं। मेडिकल में सभी दवा एक्सपायरी मिली है। जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
जेपी तिजूर, ड्रग इंस्पेक्टर, सागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो