scriptस्वाइन फ्लू से बचाव के लिए नहीं स्वास्थ्य विभाग सतर्क, डॉक्टरों के पास तक नहीं हैं मास्क | Health department not alert to prevent swine flu | Patrika News

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए नहीं स्वास्थ्य विभाग सतर्क, डॉक्टरों के पास तक नहीं हैं मास्क

locationसागरPublished: Mar 01, 2019 09:32:24 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बीना में मिल चुका है एक पीड़ित

Health department not alert to prevent swine flu

Health department not alert to prevent swine flu

बीना. स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क नहीं हुआ है। यहां तक कि अस्पताल में आने वाले सभी प्रकार के मरीजों की साथ में जांच की जा रही है और यहां डॉक्टर के पास स्पेशल मास्क भी नहीं हैं, जिससे अन्य मरीजों को तो संक्रमण का खतरा बना ही है और डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।
बदलते मौसम में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है और रिफाइनरी क्षेत्र में एक मरीज भी स्वाइन फ्लू का मिल चुका है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक सतर्कता नहीं बरती जा रही है। अस्पताल में प्रत्येक दिन करीब 70 मरीज सर्दी, खांसी, बुखार वाले पहुंच रहे हैं और इनका चैकअप अन्य मरीजों के साथ ओपीडी में ही किया जा रहा है, जिससे संक्रमण का खतरा बना हुआ है। यहां तक की स्वाइन फ्लू से बचाने के लिए एन 95 मास्क की जरुरत रहती है जो डॉक्टरों के पास भी नहीं हैं। डॉक्टर खुद को संक्रमण से बचाने के लिए सादा मास्क लगा रहे हैं।
संदेह होने पर कर देते हैं रेफर
यदि डॉक्टर को लगता है कि किसी मरीज को स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं तो उसे रेफर कर दिया जाता है। क्योंकि यहां न तो जांच की व्यवस्था है न ही मरीज को भर्ती करने की व्यवस्था।
रखते हैं सावधानी
ओपीडी में आने वाले मरीजों की एक साथ ही जांच की जाती है। संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगा लेते हैं। यदि किसी मरीज को संक्रमण होने की आशंका रहती है तो उसे रेफर कर देते हैं। बीना में जो मरीज स्वाइन फ्लू से पीडि़त मिला है उसे यह संक्रमण दूसरी जगह से हुआ है।
डॉ. आरके जैन, प्रभारी, सिविल अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो