सूखे से जूझ रहे बुंदेलखंड के इस शहर में मानसून मेहरबान, 10 साल बाद भादों में सबसे ज्यादा बारिश

सूखे से जूझ रहे बुंदेलखंड के इस शहर में मानसून मेहरबान, 10 साल बाद भादों में सबसे ज्यादा बारिश

Nitin Sadaphal | Publish: Sep, 06 2018 01:03:02 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

कॉलोनियों में भरा पानी, निचले क्षेत्र के लोग हुए परेशान

रेशु जैन . सागर. भादों में मानसून जिले में मेहरबान है। पिछले सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। मंगलवार रात फिर जोरदार बारिश का दौर शुरू हुआ। 24 घंटे में लगभग 3 इंच बारिश दर्ज की गई। सितंबर में इससे पहले इतनी बारिश दर्ज नहीं की गई। मानसून के सीजन में ही 82.7 मिमी बारिश हो चुकी है। झमाझम बारिश से कई कॉलोनियों में पानी भरने से लोग परेशान हुए।

कॉलोनियों में भरा पानी
सुबह से लगातार बारिश की वजह से लोग घर से नहीं निकल सके। श्रीराम नगर, वैशाली नगर कॉलोनी, वल्लभ नगर वार्ड में घंटों पानी भरा रहा। यहां की निवासी ममता साहू ने बताया कि नालियों की सफाई न होने से यह स्थिति बनती है। निगम द्वारा हर साल बारिश के पहले कोई काम नहीं कराया जाता।

24 घंटे में 2 इंच से ज्यादा
शहर में 24 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। मंगलवार रात से बुधवार सुबह 8.30 बजे तक 32.1 मिमी और बुधवार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक 33.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी सीजन में कुल 776.7 मिमी बारिश हो चुकी है। हालंाकि सामान्य बारिश 1124 मिमी हो जानी चाहिए थी। मौसम में घुली ठंडकअधिकतम तापमान सामान्य से 4 कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज और न्यूनतम तापमान सामान्य 22.1 डिग्री सेलिसयस रहा। तापमान कम होने से ठंडक का भी अहसास भी हुआ।

इन सिस्टम का असर
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी मप्र, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती हवा का घेरा 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिणी-पश्चिमी दिशा की ओर झुका हुआ है इसके आगामी 24 घंटों के दौरान और गहरे होने की संभावना है। इससे गुरुवार को भी बारिश होगी। हवा के ऊपरी भाग में 3.1 से लेकर 5.8 किलोमीटर के बीच सिस्टम बना हुआ है, जो दक्षिणी-पूर्वी हरियाणा से उत्तरी-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक होकर जाता है। यह (गंगा) बंगाल, झारखंड तथा दक्षिणी यूपी से होकर गुजर रहा है। मानसूनी ट्रफ लाइन फिरोजपुर, सोनीपत, बदायूं, सुल्तानपुर, छपरा, धनबाद, बांकुरा से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned