scriptयहां हो सकती है यूरिया की किल्लत, जरुरत पचास टन की और बचा पांच टन खाद | Here may be the problem of urea | Patrika News

यहां हो सकती है यूरिया की किल्लत, जरुरत पचास टन की और बचा पांच टन खाद

locationसागरPublished: Dec 21, 2018 09:12:22 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

खाद का स्टॉक न आने से किसान होंगे परेशान

Here may be the problem of urea

Here may be the problem of urea

बीना. यूरिया खाद की कमी हर जगह आने लगी है, लेकिन अभी तक बीना में खाद पर्याप्त मात्रा में किसानों को मिल रहा था, क्योंकि स्टॉक में खाद रखा हुआ था। डबल लॉक गोदाम पर शुक्रवार की दोपहर तक ५ टन यूरिया का स्टॉक शेष रह गया था जो शाम तक खत्म होने की संभावना थी।
खाद का स्टॉक कम होने के बाद किसानों को एक ऋण पुस्तिका पर पांच बोरी खाद देना शुरू हो गया है, जबकि किसानों को जरुरत ज्यादा खाद की है। रबी सीजन में बीना क्षेत्र के किसानों के लिए करीब पचास टन खाद की जरुरत है। यदि खाद का स्टॉक जल्द नहीं आया तो यहां भी किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ेगा। क्योंकि गेहूं की फसल को सबसे ज्यादा यूरिया खाद की जरुरत पड़ती है। किसान सरकारी गोदाम में कम खाद मिलने के कारण बाजार से भी खाद खरीद रहे हैं।
बाहर के किसानों को नहीं दे रहे खाद
सरकारी गोदाम से पहले बीना सहित कुरवाई और आसपास के क्षेत्र के किसानों को भी खाद दिया जा रहा था, लेकिन खाद की कमी होने के बाद सिर्फ क्षेत्र के किसानों को ही पांच बोरी खाद दिया जा रहा है। बाहर से आने वाले किसान यहां से निराश वापस लौट रहे हैं।
सोमवार तक है खाद आने की उम्मीद
खाद का स्टॉक खत्म होने के बाद डिमांड भेजी गई है और सोमवार तक खाद आने की उम्मीद जताई जा रही है। खाद का स्टॉक न आने पर सोमवार को किसानों के लिए खाद मिलना मुश्किल हो जाएगा।
पचास टन की है जरुरत
रबी सीजन में किसानों को पचास टन खाद की जरुरत है, यह खाद बीन क्षेत्र के लिए पर्याप्त रहेगा। सोमवार को खाद का स्टॉक आना है, कितना खाद आएगा इसकी जानकारी नहीं है।
मनोज साहू, प्रभारी, डबल लॉक गोदाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो