scriptअवैध होर्डिंग्स हटाने में हर दिन औसतन 10 से 12 हजार रुपए हो रहे खर्च | Hoardings | Patrika News

अवैध होर्डिंग्स हटाने में हर दिन औसतन 10 से 12 हजार रुपए हो रहे खर्च

locationसागरPublished: Mar 18, 2019 10:26:06 pm

अवैध होर्डिंग्स लगाने वालों से होगी वसूली, करीब 20 दिनों से चल रही है मुहिम, दर्ज हो सकती है एफआईआर, करोड़ों रुपए डकार हुए कतिपय लोग

Hoardings

अवैध होर्डिंग्स हटाने में हर दिन औसतन 10 से 12 हजार रुपए हो रहे खर्च

सागर. शहर में अवैध होर्डिंग्स की कार्रवाई पर नगर निगम प्रशासन को प्रतिदिन औसतन 10 से 12 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। निगम प्रशासन की ओर से बीते करीब 20 दिनों से मुहिम जारी है जिसके हिसाब से अब तक करीब 2 से ढाई लाख रुपए की राशि अवैध होर्डिंग्स को हटाने में लग चुकी है। निगम के अतिक्रमण शाखा के प्रभारी संजय सोनी का कहना है कि कार्रवाई में निगमकर्मियों के साथ जेसीबी, छोटे ट्रक और अन्य संसाधन उपयोग में लाए जा रहे हैं। नियम के मुताबिक यह सारा खर्च अवैध होर्डिंग्स लगाने वाले लोगों से वसूला जाएगा। निगम की अतिक्रमण शाखा ने रिपोर्ट तैयार करने के साथ नोटिस बनाना शुरू कर दिया है।

दर्ज हो सकती है एफआईआर
शहर में करीब वर्ष-2002 से 2004 से अवैध होर्डिंग्स का मकडज़ाल बिछाना शुरू हुआ था। कतिपय लोगों ने शहर के नेताओं से सांठगांठ करके शहर में जगह-जगह होर्डिंग्स तान दिए, जबकि निगम कार्यालय में चंद ही होर्डिंग्स रजिस्टर्ड कराए। इस फर्जीवाड़े में निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों की भी मिलीभगत रही जिसके कारण अवैध होर्डिंग्स से एजेंसियों ने करोड़ों रुपए कमाए। यही वजह है कि अब निगम प्रशासन इस मामले में एफआईआर भी दर्ज करा सकती है।

सोमवार को 50 होर्डिंग्स किए जमींदोज
सोमवार को निगम की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी रही। इस दौरान टीम ने शहर में दो स्थानों पर मुहिम चलाई। पहली कार्रवाई डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय मार्ग पर हुई जहां एफएसएल से वीसी बंगला तक करीब 22 होर्डिंग्स हटाए। इसके बाद टीम ने खुरई मार्ग पर कार्रवाई की जहां इंद्रा नेत्र चिकित्सालय समेत पूरे क्षेत्र में करीब 25 से 30 अवैध होर्डिंग्स को हटाया और सारे माल को जब्त किया।

फैक्ट फाइल
– 600 के लगभग अवैध होर्डिंग्स हटाए
– 20 से ज्यादा दिनों से जारी है कार्रवाई
– 10 से 12 हजार रुपए प्रतिदिन कार्रवाई में हो रहा खर्च
– 15 से ज्यादा सालों से लगे थे शहर में अवैध होर्डिंग्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो