script

14 से शुरू होंगे होलाष्टक, एक माह के लिए लगेगा शहनाई पर ब्रेक

locationसागरPublished: Mar 01, 2019 07:23:35 pm

चार को महाशिवरात्रि, 20 मार्च को होलिका दहन
 

14 से शुरू होंगे होलाष्टक, एक माह के लिए लगेगा शहनाई पर ब्रेक

14 से शुरू होंगे होलाष्टक, एक माह के लिए लगेगा शहनाई पर ब्रेक

सागर. इस माह महाशिवरात्रि और होली जैसे कई महत्वपूर्ण पर्व हैं। महाशिवरात्रि चार मार्च को तो 20 मार्च को होलिका दहन होगा। 21 को होली खेली जाएगी। इसी के साथ हिंदू वर्ष और फाल्गुन माह खत्म हो जाएगा। अगले दिन से नववर्ष का चैत्र माह प्रारंभ होगा। होलिका दहन से पहले 14 मार्च को होलाष्टक लग जाएगा। इसी के साथ मांगलिक कार्यों पर ब्रेक लग जाएगा। पं. शिवप्रसाद तिवारी ने बताया कि 21 को होली के बाद होलाष्टक तो खत्म हो जाएगा, लेकिन मीन संक्रांति के कारण 14 अप्रैल के बाद ही मांग्लिक कार्य शुरू हो सकेंगे।
महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। माना जाता है कि सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन से हुआ था। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन सृष्टि का आरम्भ अग्निलिंग (जो महादेव का विशालकाय स्वरूप है) के उदय से हुआ। अधिकतर लोगों की मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि महत्वपूर्ण मानी जाती है।
20 को होगा होलिका दहन

होलिका उत्सव को फाल्गुनिका के नाम से भी जाना जाता है। होली त्योहार का पहला दिन फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसके अगले दिन रंगों से खेलने की परंपरा है, जिसे धुलेंडी है। होली बुराई पर अच्छाई की विजय के उपलक्ष्य में मनाई जाती है।
12 मार्च तक है शादी मुहूर्त
आठ मार्च को फुलेरा दूज होने के कारण विवाह समेत मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन बड़ी संख्या में शादी समारोह होंगे। कुछ विद्वानों के अनुसार इसमें सूर्य, गुरु आदि का बल देखने की आवश्यकता नहीं रहती। इसे स्वयंसिद्ध मुहूर्त कहा गया है। ज्योतिष गणना की बात करें तो इस दौरान पांच दिन विवाह के लग्न मुहूर्त हैं। 12 मार्च को शादी का आखिरी लग्न है। इसके बाद अप्रैल में मांगलिक कार्यों के लिए समय मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो