scriptचेहरे की खूबसूरती को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं होली के रंग,त्वचा की करें देखभाल | holi | Patrika News

चेहरे की खूबसूरती को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं होली के रंग,त्वचा की करें देखभाल

locationसागरPublished: Mar 15, 2019 07:39:11 pm

– बाजार में आए होली के रंगों का सावधानी से करें इस्तेमाल

चेहरे की खूबसूरती को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं होली के रंग,त्वचा की करें देखभाल

चेहरे की खूबसूरती को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं होली के रंग,त्वचा की करें देखभाल

सागर. रंग गुलाल उड़ाकर हर कोई जोश और उत्साह के साथ होली का त्योहार मनाता है। इस बेहद खास मौके पर लोग एक-दूसरे के गालों पर रंग-गुलाल लगाते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन बाजार में बिकने वाले केमिकल युक्त रंग आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। होली खेलने के साथ त्वचा की देखभाल करना भी ऐसे में जरूरी है।
त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं रंग

मेडिशन डॉ. मनीष जैन ने बताया कि आजकल बाजारों में केमिकल युक्त रंग बेचे जा रहे हैं जो त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं। होली के रंगों से आपकी त्वचा में एलर्जी हो सकती है। जिससे त्वचा में रेडनेस और खुजली की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा कई बार रंगों के चलते त्वचा पर लाल दाने और घाव हो जाते हैं।
ऐसे करें त्वचा की देखभाल

– होली खेलते समय कोशिश करें कि हर्बल रंग हो। इन रंगों का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता और इन्हें आसानी से घर पर बनाया भी जा सकता है। वैसे बाजार में भी हर्बल रंग उपलब्ध हैं।
– त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल आवश्यक है। जब भी रंग खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें, ताकि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े।
– बाजार के हरे रंग से होली खेलते समय ध्यान रखें, इसमें कॉपर सल्फेट पाया है, जो आंखों में एलर्जी, सूजन अंधापन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। सिल्वर चमकीले रंग का इस्तेमाल न करें। इसमें एल्युमीनियम ब्रोमाइड होता है, जो त्वचा के कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। वहीं काले रंग में उपस्थि‍त लेड ऑक्साइड किडनी को बुरी तरह प्रभावित करता है।
– यदि रंग खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।
– बालों को रंग से बचाने का पूरा प्रयास करें। रंग आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकते हैं। इनसे आपके बालों का पोषण भी छिन सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो