होमगार्ड के राहत दल ने बचाई बाढ़ में फंसे परिवार की जान

होमगार्ड के राहत दल ने बचाई बाढ़ में फंसे परिवार की जान

Samved Jain | Publish: Aug, 16 2019 02:45:36 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

सिलार नदी में फंस गए थे नोवली गांव के पांच लोग

सागर. सिलार नदी के तेज बहाव में फंसे बीना के पास नोवली गांव के एक परिवार को गुरुवार दोपहर होमगार्ड और पुलिस के बचाव दल ने बचा लिया। लगातार हो रही बारिश से गुरुवार सुबह से ही सिलार नदी उफान पर आ गई थी। इस बीच गांव के बाहर घर बनाकर रह रहे शिवचरण लोधी का परिवार नदी की धार में फंस गया। सुबह से लोधी परिवार नदी का बहाव कम होने का इंतजार कर रहा था लेकिन नदी और उफान पर आ गई। पानी घर में घुस गया तब स्थिति बिगड़ते देख ग्रामीणों ने पुलिस कंट्रोल रूम को खबर दी। जिसके बाद कमांडेंट संतोष शर्मा ने पुलिस वाहन से राहत टीम को बोट और लाइफ जैकेट के साथ रवाना कर दिया।



टीम में शामिल प्लाटून कमांडर संतोष तिवारी, बोट ऑपरेटर सैनिक राकेश, सुशील, गनेश, देवेन्द्र और मनोज देशमुख ने नोवली पहुंचकर नदी के बहाव के बीच फंसे परिवार को बाहर निकालने के लिए धार में बोट उतारी। राहत टीम जब पानी के बीच फंसे परिवार तक पहुंचा तो पहले वे बाहर आने तैयार नहीं थे। काफी समझाने के बाद राहत दल बोट की मदद से शिवचरण लोधी उसकी पत्नी और तीन बच्चों के अलावा गाय-बछड़े को भी बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। बचाव अभियान करीब एक घंटे तक जारी रहा।

लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर
उत्तर-पूर्व में लगातार चल रही बारिश से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। हालांकि, शुक्रवार को बारिश थमे रहने से लोगों ने राहत की सांस ली है। इधर नदी-नाले लगातार दो दिनों से उफान पर है। अनेक जगहों पर बाढ़ के हालत बने हुए है। प्रशासन द्वारा पूरी मुस्तैदी से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। सागर सहित टीकमगढ़ और छतरपुर के अधिकांश जलस्रोत ओवरफ्लो चल रहे है। प्रशासन ने फिलहाल लोगों ने नदी-नालों वाले मार्गों पर यात्रा न करने की सलाह दी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned