scriptHome Made Cold Storage unit -Cold storage can be made at home | कई माह तक खराब नहीं होगी उपज, घर में ही बना लीजिए कोल्ड स्टोरेज, यह है प्रोसेस | Patrika News

कई माह तक खराब नहीं होगी उपज, घर में ही बना लीजिए कोल्ड स्टोरेज, यह है प्रोसेस

Home Made Cold Storage- कई किसान अपने ही घर में बनाने लगे खुद का कोल्ड स्टोरेज, पैसा भी बचा रहे किसान...।

सागर

Updated: May 18, 2022 07:05:26 pm

सागर। हर साल किसानों की उपज तो अच्छी होती है, लेकिन कम भाव की वजह से उपज को स्टोर करना पड़ता है। कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस में ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन अब कुछ किसान पैसा बचाने के लिए खुद का कोल्ड स्टोरेज बना रहे हैं।

cold2.png
Home Made Cold Storage

सागर जिले के किसान मुकेश कुशवाहा ने भी देसी पद्धति से एक कोल्ड स्टोरेज अपने ही घर में बना लिया है। जिसमें वे कुछ माह तक उपज को सुरक्षित रख सकेंगे और भाव बढ़ने पर उसे बेच देंगे। जिन क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज नहीं हैं। ऐसे मे देसी तरीके से उपज को स्टॉक करना लाभदायक साबित हो रहा है।

10 हजार में बन जाएगा होममेड कोल्ड स्टोरेज

होममेड कोल्ड स्टोरेज को बनाने में दस हज़ार से लेकर बारह हज़ार का खर्च आता है। प्याज के सुरक्षित भंडारण के चलते अब अच्छे भाव आने तक फसल को संभाल कर रख सकते हैं। यही प्याज यदि इस समय बेचे जाए तो इनका लागत मूल्य भी नहीं मिलेगा।

cold.png

ऐसे बना सकते हैं कोल्ड स्टोरेज

एक बड़े हॉल में जमीन पर दूर-दूर ईंट रखकर उस पर जाली रखी जाती है और कुछ-कुछ दूरी पर ट्री-गार्ड रखकर उसके चारों तरफ पॉलीथिन या प्लास्टिक बांधी जाती है। ट्री गार्ड के ऊपर एग्जास्ट पंखे लगाए जाते हैं। नीचे रखी जाली पर प्याज को डाल दिया जाता और ट्री गार्ड बीच में आ जाते हैं। एग्जास्ट पंखे चलने पर हवा जमीन तक पहुंचती और फिर वापस नीचे से हवा प्याज के अंदर से ऊपर तक आती है। यह सिस्टम पूरा हवादार होने के कारण इसमें प्याज खराब नहीं होती है। पंखा दिन और रात में कुछ समय के अंतराल से चलाया जाता है। बारिश में नमी से बचाने का भी ध्यान रखा जाता है। कई किसान सीलिंग फेन के नीचे भी प्याज को खुला रख देते हैं, इस पर भी हवा लगने से प्याज खराब नहीं होती है, लेकिन इसमें नीचे की प्याज तक हवा न पहुँचने के कारण वो खराब हो सकती है।

खुद के कोल्ड स्टोरेज में बच गई फसल

प्याज की खेती करने वाले किसान मुकेश कुशवाहा ने बताया कि यदि इतने कम दामों में प्याज बेचेंगे तो घाटा होगा। इसलिए देसी तरीके से प्याज का स्टॉक किया है। पिछले वर्षों में भी इसी तरीके से स्टॉक किया था, तो प्याज खराब नहीं हुई थी। कुछ दिनों बाद प्याज के दाम बढऩे की उम्मीद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.