scriptचंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब | How Chandrayaan-2 failed: Asked a crazy man like this style | Patrika News

चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब

locationसागरPublished: Oct 19, 2019 01:10:01 pm

Submitted by:

Samved Jain

How Chandrayaan-2 failed: चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ,ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब

चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब

चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब

सागर. चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ, भले ही इसका मुख्य कारण अब तक सामने न आ सका हो, लेकिन इसे लेकर तरह-तरह की बातें शेयर हो रही हैं। चंद्रयान-2 से प्रभावित हुए युवक ने चंद्रयान-2 के फेल होने का कारण जानने सारी हदें ही तोड़ दीं। युवक यह जानने के लिए इतना उताबला हुआ कि वह ट्रेन के इंजन पर चढ़ जाता है और चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ, जोर-जोर से चीखकर लोगों से पूछने लगता है। बाद में उसे इसका जबाब कैसे मिलता है, यह सब आप नीचे पढ़ेंगे।
मामला 11 सितंबर का है। सागर जिले के नरयावली रेलवे स्टेशन पर उस वक्त हड़कंप मच गया था जब एक युवक ट्रेन के इंजन पर चढ़ गया और चिल्लाने लगा। युवक बार-बार चिल्लाकर लोगों से पूछ रहा था कि चंद्रयान-2 फेल कैसे हो गया। युवक के इंजन पर चढऩे के कारण रेलवे को बिजली बंद करनी पड़ी। करीब आधा घंटा बाद बमुश्किल युवक को ट्रेन से नीचे उतारा गया, फिर चंद्रयान-2 फेल होने का कारण ट्रेन पर चढ़कर पूछने का जवाब भी जनता ने कुछ अलग अंदाज में दिया था। बाद में युवक के विरुद्ध रेलवे एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। अब युवक छूटकर आ चुका है, जो दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की बात कर रहा है।
चंद्रयान-2 फेल कैसे हुआ: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर इस युवा ने पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब
मामले में बता दें कि 11 सिंतबर को नरयावली स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के इंजन पर अचानक युवक चढ़ गया। हाइटेंशन करंट की चपेट में आने के अंदेशे को देख अधिकारियों ने तुरंत ओएचई लाइन बंद कराई। रेल ड्राइवर, स्टेशन मास्टर, तकनीकी स्टाफ और यात्री युवक से नीचे उतरने का आग्रह करने लगे, लेकिन आक्रोशित युवक नीचे उतरने के लिए तैयार नहीं था। युवक को लोगों ने बड़ी मुश्किल से समझाते-बुझाते नीचे उतारा, बाद में स्टेशन पर पहुंची आरपीएफ टीम उसे सागर ले आई, जहां मानसिक रोगी होने का पता लगने पर चेतावनी देकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया। इस बीच करीब 13 मिनट तक ओएचइ लाइन बंद रही व पैसेंजर ट्रेन करीब 15 मिनट देरी से सागर स्टेशन पर पहुंची। स्टेशन प्रबंधक नरेन्द्र सिंह के अनुसार युवक को परिजनों को सौंपा गया है। केवल बीना-कटनी पैसेंजर ही प्रभावित हुई है।

इंजन पर चढ़कर युवक ने किया हंगामा
आरपीएफ थाना प्रभारी निरीक्षक श्वेता सूर्यवंशी के अनुसार 11 सितंबर को 9.30 बजे नरयावली रेलवे स्टेशन पर बीना-कटनी पैसेंजर ट्रेन को रोके जाने की सूचना मिली थी। बताया गया था कि कोई युवक ट्रेन के इंजन पर चढ़ गया है और हंगामा कर रहा है। सूचना के बाद टीम मौके पर रवाना हो गई। आरपीएफ पुलिस दल जब नरयावली पहुंचा तो वहां युवक ट्रेन के इंजन पर बैठा हुआ था। पूछने पर स्टेशन मास्टर व तकनीकी अधिकारियों ने ओएचई लाइन बंद कराने की जानकारी दी। यदि ओएचई लाइन चालू होती तो हाइटेंशन करंट युवक की जान ले सकता था।


चंद्रयान-2 की असफलता के बारे में बार-बार पूछता रहा सवाल
युवक अपने बारे में कोई जानकारी नहीं दे पा रहा था। वह इंजन पर बैठे-बैठे केवल बार-बार चंद्रयान की असफलता को लेकर सवाल पूछ रहा था। आरपीएफ द्वारा युवक को अपनी सुरक्षा में सागर लाई। युवक की पहचान शनीचरी निवासी सार्थक सिंह (30) के रूप में हुई। परिवार का पता लगाकर उसकी मां कल्पना सिंह को थाने बुलाया गया। युवक के मानसिंह रोगी होने की जानकारी दिए जाने के बाद आरपीएफ थाने से उसे मां को सुपुर्द कर दिया गया। इंजन के ठीक ऊपर ओएचई केबल होती है। युवक केबल के संपर्क में आ जाता तो उसकी जान बचना मुश्किल था इसलिए तकनीकी अधिकारियों ने एक भी मिनट खराब किए लाइन बंद करा दी थी। युवक को नीचे उतारने तक करीब 13 मिनट लाइन बंद रही और ट्रेन नरयावली में ही खड़ी रही।

ट्रेंडिंग वीडियो