एक जांच चौकी से कैसे रुकेगा अवैध उत्खनन, अन्य रास्तों से निकलेंगे वाहन

रिफाइनरी के तीन नंबर गेट के पास बन रही जांच चौकी

By: sachendra tiwari

Published: 17 Feb 2021, 09:28 PM IST

बीना. बेतवा नदी पर चल रहे अवैध उत्खनन को रोकने में अभी तक खनिज विभाग नाकाम साबित हुआ है और अब जांच चौकी बनाकर इसपर रोक लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा आगासौद रोड पर रिफाइनरी के तीन नंबर गेट के पास एक जांच चौकी बनाई जा रही है।
खनिज विभाग द्वारा बनने वाली जांच चौकी का काम शुरू हो चुका है और जल्द ही वहां वाहनों की चैङ्क्षकग शुरू हो जाएगी, जिससे यहां से निकलने वाले रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली और डंपरों को रोका जाएगा। आगासौद रोड पर तो विभाग द्वारा एक चौकी बनाई जा रही है, लेकिन ऐसे अन्य रास्ते भी हैं, जहां से रेत के वाहन आसानी से निकल सकते हैं और ऐसे में अवैध उत्खनन रुक पाना मुश्किल है। गौरतलब है कि वर्तमान में करीब एक दर्जन घाट अवैध रूप से चल रहे हैं और हर दिन सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकाली जा रही है, लेकिन खनिज विभाग सख्ती से कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। जब भी टीम कार्रवाई के लिए पहुंचती है उसके पहले ही लोग वहां से भाग जाते हैं। रात के समय खुरई की ओर बड़ी संख्या में रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर जाते हैं। यदि उत्खनन रोकना है तो अवैध घाटों पर ही रोक लगाने होगी, जिससे वहां से रेत न निकल सके।
एसडीएम कार्यालय से लगेगी ड्यूटी
जांच चौकी पर एसडीएम कार्यालय से कर्मचारियों की तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाई जानी है। जिसमें एक पटवारी, एक सिपाई और एक वन रक्षक की ड्यूटी चौबीसों घंटे रहेगी। इसमें खनिज विभाग का कोई कर्मचारी नहीं रहेगा।
अन्य रास्तों पर करेंगे चैकिंग
वर्तमान में रिफाइनरी के पास एक जांच चौकी बनाई जा रही है, जहां चौबीस घंटे स्टाफ रहेगा। यदि अन्य जगहों से वाहन निकल सकते हैं तो वहां भी जांच की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही खनिज विभाग टीम द्वारा लगातार निरीक्षण किया जाएगा।
राजेश गंगेले, निरीक्षक, खनिज विभाग, सागर

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned