scriptआपके आधार नंबर से तो लिंक नहीं है किसी का मोबाइल, ऐसे चल जाएगा पता | how many mobile numbers are link with your aaadhaar know in hindi | Patrika News

आपके आधार नंबर से तो लिंक नहीं है किसी का मोबाइल, ऐसे चल जाएगा पता

locationसागरPublished: Apr 14, 2018 01:34:45 pm

Submitted by:

Samved Jain

आपके आधार नंबर से तो लिंक नहीं है किसी का मोबाइल, ऐसे चल जाएगा पता

aadhaar

आधार से मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट या अन्य सर्विस को लिंक कराना जरूरी है। सरकार इस ओर ठोस कदम उठा रही है। लगातार आधार को मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है। आधार का दुरुपयोग न हो इसे लेकर भी सरकार तैयारी कर रही है। लेकिन, कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां आपका आधार कार्ड किसी और के मोबाइल नंबर से लिंक है। यही नहीं, आपका आधार कहां इस्तेमाल हो रहा है इसका भी आपको अंदाजा नहीं होगा।

सागर. ऐसे में जरूरी है कि आपको पता हो आपका आधार कहां इस्तेमाल हुआ। एक तरीके से आप यह पता लगा सकते हैं। आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है। हमने अपने पाठकों के लिए इसके लिए एक खास वीडियो भी तैयार किया है। जिसमें वेबसाइट एक्सपर्ट सचिन त्रिवेदी ने आपना वॉइस भी दिया है। उन्होंने गूगल के माध्यम से हमें शॉर्ट एड्रेस भी बताया है। जिस पर सीधे क्लिक कर हम आसानी से उस जगह पर पहुंच जाएंगे। जहां हमें सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। वेबसाइट एक्सपर्ट ने यह नई जानकारी हमसें विस्तृत रूप से साझा की है। जिसे आप नीचे विस्तृत रूप से पढ़ेंगे।

 

 

यहां वीडियो में देखें कैसे, क्या करना होगा…


ऐसे पता करें


सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें। अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए। इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा। इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो।
aadhaar
 

ओटीपी के बाद यह करें


ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी। अपना OTP भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें। चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा। हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है।
aadhaar
 

ऐसे करें लॉक
अब अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी संदेहास्पद लगती है, तो आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं और जब आप इस्तेमाल करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है।
aadhaar
 

पैन लिंक कराना है जरूरी
PAN लिंक- इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर और आधार की जानकारी भरनी होगा और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। फिलहाल इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है.
aadhaar
 

बैंक खाते को करें लिंक
आप बैंक जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते है या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल भी इसके लिए कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अगर आप लिंक करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कीजिए और ‘अपडेट आधार’ लिंक पर क्लिक करें. आधार की जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए की मदद से प्रक्रिया को पूरा कीजिए.
aadhaar
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो