script

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक,खर्च भी न के बराबर,ये युवा बना मिशाल

locationसागरPublished: Jun 05, 2019 05:27:14 pm

Submitted by:

Samved Jain

मल्टीलेयर खेती कैसे होती है समझिए
बिना पॉलीहाउस देशी अंदाज में कैसे करें मल्टीलेयर खेती
वर्मीकंपोस्ट तैयार कैसे करें
वर्मीकंपोस्ट से अतिरिक्त आय कैसे सृजित करें
सागर के युवा आकाश चौरसिया का कमाल, अब देश भर में किसानों को कर रहे प्रशिक्षित

Multilayer farming

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक,खर्च भी न के बराबर,ये युवा बना मिशाल

सागर. 2 से 5 एकड़ तक जमीन पर खेती करके आप कितना कमा सकते है? उत्तर बहुत है, लेकिन 15 लाख नहीं। आज खेती की ऐसी ही पद्धति के बारे में आप जानेंगे, जिसे अपनाकर आप 15 लाख तक कमा सकते हैं। इतना ही नहीं पूरी साल आपको कमाई होती रहेगी, जबकि खर्च आपको कमाई का 20 प्रतिशत ही करना होगा। यह कोई ट्रिक नहीं, बल्कि डॉक्टर बनने का सपना बुन रहे सागर के युवा आकाश चौरसिया का प्रोजेक्ट है। आकाश डॉक्टर तो नहीं बन सके, लेकिन खेती के डॉक्टर बनकर जरूर अब देशभर के किसानों को खेती की इस पद्धति से रूबरू करा रहे हैं। भारत में 80 प्रतिशत किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है। यह मॉडल इसे किसानों के लिए काफी मददगार हो सकता है।
खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

मल्टीलेयर खेती कैसे होती है?
बुंदेलखंड के सागर जिले में रहने वाले आकाश चौरसिया बताते है खेती की मल्टीलेयर या बहुस्तरीय पद्धति आम खेती ही तरह ही है। बस जरूरत है तो थोड़ी सावधानी बरतने और फोकस की। आकाश के अनुसार बहुस्तरीय खेती वह पद्धति है जिसमें एक ही जमीन पर अलग-अलग ऊंचाई की फसलें एक साथ उगाई जाती हैं। आकाश फरवरी में जमीन के अंदर अदरक की रोपाई करते हैं। इसी माह अदरक के ऊपर चौलाई लगाते है। इस दौरान वह थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पपीते के पौधे लगाते है। कुंदरू की बेल पांच से दस साल तक उपज देती है। यह बेल खेत के बीच-बीच में लगे बांस से सहारे बढ़ती है और मंडप में फैल जाती है। इस तरह एक ही खेत में अदरक, चौलाई, पपीता और कुंदरू की खेती हो जाती है। इस प्रकार की खेती ही मल्टीलेयर या बहुस्तरीय खेती कहलाती है।

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

मल्टीलेयर खेती बिना पॉलीहाउस कैसे करें
आकाश के अनुसार पॉलीहाउस लगाकर भी मल्टीलेयर खेती की जा सकती है, लेकिन वह सिर्फ इसे फिजूल खर्चा मानते है। आकाश पॉलीहाउस का न तो इस्तेमाल करते है और न ही किसी को सलाह देते है। वकौल आकाश पॉलीहाउस की जगह पर बांस और घास की मदद से मंडप बनाया जा सकता है। प्राकृतिक चीजों से तैयार यह मंडप किसी भी तरीके से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इतना ही नहीं एक बार लगा देने के बाद यह करीब पांच साल तक चलता है। इस मंडप से मौसम की मार जैसे ओलों, तेज बारिश और धूप से फसलों की रक्षा भी होती है। इस तरह कम खर्च में देशी तरीके से फसल की रक्षा भी हो जाती है।

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

मल्टीलेयर खेती में कौन से बीजों का इस्तेमाल करें?

मल्टीलेयर यानि बहुस्तरीय खेती में आकाश केवल देशी बीजों का इस्तेमाल करते हैं। आकाश के अनुसार देशी बीज का इस्तेमाल करने से महंगों बीजों से छुटकारा मिलता ही है। साथ ही देशी बीज जलवायु परिवर्तन का प्रभाव झेलने की शक्ति रखते हैं। इन बीजों से खेती करने पर कीड़ों से होने वाला नुकसान भी न्यूनतम होता है। बुंदेलखंड जैसे सूखा प्रभावित क्षेत्रों में यह काफी महत्वपूर्ण है। बहुस्तरीय खेती की ये तमाम विशेषताएं और इसमें प्रयोग होने वाला सामान इसे सस्टेनेबल मॉडल बनाता है। इस पद्धति से होने वाली खेती पानी की बचत भी करती है। इसमें आम फसलों की तरह बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती। दिन में एक बार छिड़काव से ही काम चल जाता है। इतने कम पानी में चार फसलें तैयार होती है और मुनाफा भी चार गुना होता है।
खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

मल्टीलेयर खेती में ये सावधानियां भी जरूरी

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

मल्टीलेयर खेती के साथ वर्मीकंपोस्ट से भी करें कमाई
आकाश के अनुसार मल्टीलेयर खेती के इस सिद्धांत को “विष मुक्त गौ आधारित खेती” का नाम देते हैं। आकाश के पास पांच गाय हैं जिनका मूत्र और गोबर वह खाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। गोमूत्र से उन्होंने कई प्रकार के जैविक कीटनाशक तैयार किए हैं। साथ ही साथ वर्मीकंपोस्ट भी तैयार की है। इस कंपोस्ट में 75 प्रतिशत गाय का गोबर और 25 प्रतिशत रॉक फास्फेट होता है। वर्मीकंपोस्ट और दूध बेचकर भी आकाश अतिरिक्त आय सृजित करते हैं। आकाश का कहना है कि अगर देशभर के किसान इस पद्धति को अपनाएं तो खेती को फायदे का सौदा बनाया जा सकता है।

खेती की इस पद्धति को अपनाकर कमाएं 15 लाख तक

डॉक्टर का सपना छोड़ क्यों खेती में दिखाई रुचि
आकाश कहते है कि किसी व्यक्ति का सपना होता है कि डॉक्टर बनना है, अच्छा पैसा और नाम कमाना है, लेकिन मेरा डॉक्टर बनने का सपना यह था कि लोगों की सेहत अच्छी करना है। मैने देखा कि मैं डॉक्टर बनकर लोगों की सेहत अच्छी न कर पाऊं, क्योंकि आज की तारीख में जैसा खान-पान हो रहा है लोगों का, उससे सेहत दिन प्रतिदिन बिगड़ता चला रहा है। डॉक्टर बनकर सेहत तो नहीं सुधार पाएंगे, जो तकलीफ होगी उसे सुधार पाएंगे। क्यों न हम सेहत को सुधारे, सेहत पर ध्यान दिया जाए। यह विचार आने के बाद खेती का काम शुरू किया। यहीं वह दिन था कि कृषि संकट के दौर से गुजर रहे देश को एक युवा किसान ने उम्मीद की रोशनी दिखाई है। सूखे की मार से प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र के सागर मध्य प्रदेश के रहने वाले आकाश चौरसिया खेती का ऐसा प्रयोग कर रहे हैं जो न केवल पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल है बल्कि लाभकारी भी है। आकाश ने मल्टीलेयर खेती की नई पद्धति विकसित की है।

ट्रेंडिंग वीडियो