मंडी में नीलामी बंद, सौदा पत्रक से हो रही खरीदी, फिर भी मंडी पहुंच गए सौ ट्रैक्टर-ट्रॉली

कोरोना गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन, संक्रमण फैलने का खतरा

By: sachendra tiwari

Published: 20 May 2021, 10:12 PM IST

बीना. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कृषि उपज मंडी में उपज की नीलामी 25 मई तक बंद कर दी गई है और सौदा पत्रक से कुछ किसानों को बुलाकर मंडी परिसर में अनाज खरीदी के आदेश थे, लेकिन गुरुवार को मंडी में ऐसा लग रहा था जैसे नीलामी चल रही हो। करीब सौ ट्रैक्टर-ट्रॉली शेड के पास खड़े हुए थे। यहां अनाज की तौल कराते समय कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया।
सौदा पत्रक से खरीदी में व्यापारी और किसान के बीच सौदा तय होता है और दाम तय कर उपज की बिक्री होती है। कोरोना के चलते व्यापारियों को एक दिन में कुछ किसानों को मंडी बुलाकर या मंडी से बाहर खरीदी करने आदेश हैं, जिससे सोशल डिस्टेंस के साथ तौल हो सके, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। गुरुवार को मंडी परिसर में इतनी संख्या ट्रैक्टर-ट्रॉली थे, जितने आम दिनों में नीलामी के समय आते हैं। इसके बाद भी अधिकारियों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सिर्फ दो लोगों को जाने की अनुमति है, लेकिन वहां दो से ज्यादा लोग पहुंचे और भीड़ लगाकर खड़े रहे। इसमें कई लोग तो मास्क भी नहीं लगाए हुए थे। वहीं किसान खरीफ फसल की बोवनी की तैयारी में जुट गए हैं, जिससे उन्हें खाद, बीज, डीजल की खरीदी करनी है और वह अपना अनाज बेचने के लिए पहुंच रहे हैं। सौदा पत्रक खरीदी में गुरुवार को मसूर 6300 रुपए क्विंटल, चना 5250 रुपए, सोयाबीन 7300 रुपए क्विंटल के करीब बिका।
ज्यादा व्यापारी कर रहे हैं खरीदी
मंडी सचिव विनायकदेव भार्गव ने बताया कि पहले कुछ व्यापारी ही सौदा पत्रक से खरीदी कर रहे थे, लेकिन अब संख्या बढ़ गई है, जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली ज्यादा संख्या में आ गए थे। किसानों को परेशानी को देखते हुए जल्द ही मंडी में नीलामी शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में अधिकारियों से बात चल रही है।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned