scriptघरों में यदि डेंगू का मिला लार्वा तो भरना होगा जुर्माना | If you get dengue larvae in your house then you will have to pay a fin | Patrika News

घरों में यदि डेंगू का मिला लार्वा तो भरना होगा जुर्माना

locationसागरPublished: Oct 13, 2019 09:15:02 pm

-सर्वे हो चुके वार्डों में आज से नगर निगम करेगा डेंगू के लार्वा के सर्वे का काम शुरू
 

घरों में यदि डेंगू का मिला लार्वा तो भरना होगा जुर्माना

घरों में यदि डेंगू का मिला लार्वा तो भरना होगा जुर्माना

सागर. मलेरिया विभाग द्वारा जिन वार्डों में लार्वा सर्वे कर लिया है। अब उन वार्डों में नगर निगम की टीम लार्वा सर्वे के लिए आज से सर्वे शुरू करेगी। इस दौरान यदि घरों में डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो मकान मालिकों को ५०० रुपए का जुर्माना भरना होगा। मलेरिया विभाग ने अब तक २० वार्डों में डेंगू के लार्वा सर्वे का काम कराया है। ढाई हजार मकानों में डेंगू के लार्वा मिले थे। इस दौरान दल ने समझाइश दी थी कि घरों में पानी भरने वाले कंटेनरों को ढांक कर रखें और सफाई पर ध्यान दें। साथ ही यह भी कहा था कि नगर निगम की टीम इसके बाद निरीक्षण करने के लिए आएगी। इस दौरान यदि डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो जुर्माना लगाया जा सकता है।

-नहीं थम रहे डेंगू के मरीज

शनिवार को डेंगू पॉजीटिव ४ मरीज मिल चुके हैं। वहीं, ८ संदिग्धों की रिपोर्ट जांच के लिए भेजी गई है। यदि रिपोर्ट में सभी सैंपल पॉजीटिव आते हैं तो डेंगू मरीजों की संख्या २४ से अधिक हो जाएगी। इनमें तीन केस तो पुराने हैं। लेकिन २१ केस इसी दो महीने के अंदर सामने आए हैं। वहीं, डॉक्टरों के अनुसार अभी डेंगू के लिए मौसम अनुकूल है और जब तक तामापन में ठंडक नहीं आती है तब तक डेंगू का प्रकोप जारी रहेगा।

-४ वार्डों में मलेरिया विभाग आज करेगी निरीक्षण

मलेरिया विभाग सोमवार को ४ वार्डों में डेंगू के लार्वा सर्वे के लिए टीम भेजेगी। वहीं, ४ पॉजीटिव मरीजों की जानकारी मिलने के बाद विभाग उन जगहों पर भी लार्वा सर्वे कराएगी। ८ संदिग्ध मरीज अभी भी चेतन्य हॉस्पिटल में भर्ती हैं, जिनकी रिपोर्ट भी आना बाकी है। शहरी क्षेत्र के अलावा अंचलों के मरीज भी इसमें शामिल हैं।

फैक्ट फाइल

४८- वार्डों में होना है सर्वे।

२०- वार्ड में हो चुका सर्वे।

२५००- घरों में मिला डेंगू का लार्वा।

२८- वार्डों में लार्वा सर्वे बाकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो