video: अवैध खनन कर सरपंच पति ने बेचा सैकड़ों डंपर कोपरा, सरकारी जमीन पर कराई खुदाई

ग्राम पंचायत गढौली का मामला

By: sachendra tiwari

Published: 04 Apr 2019, 09:30 AM IST

बीना. गढ़ौली ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम धमना में सरपंच पति द्वारा खुदाईकराकर सैकड़ों डंपर कोपरा केसीसी कंपनी को बेच दिया गया है। जिस जगह खुदाईचल रही है वह सरकारी जगह बताईजा रही है। यहां से निकाले जा रहे कोपरा के लिए किसी प्रकार की अनुमति न होने की बात भी सामने आई है। इतने बड़े स्तर पर चल रहे अवैध खनन के बाद भी कार्रवाईनहीं की जा रही है।
खिमलासा-कंजिया रोड का कार्य केसीसी कंपनीद्वारा किया जा रहा है। इसके लिए कंपनी को कोपरा की जरुरत थी और कंपनी द्वारा सरपंच पति के साथ मिलकर वन विभाग की जमीन के पहले रोड के बाजू से खुदाई कर कोपरा निकाला जा रहा है। पोकलिन मशीन से चल रही खुदाई से करीब बीस तीस फिट गहरा गïड्ढा कर दिया गया हैसाथ ही चौड़ाईभी बहुत अधिक है। खुदाईकर यहां से सैकड़ों डंपर कोपरा निकाल लिया गया है और अभी भी खुदाईजारी है। जिससे लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है। मीडिया में खबर आते ही राजस्व विभाग के अधिकारियों ने तत्काल पटवारी को मौके पर भेजकर रिपोर्ट तैयार कराईगईहै। गौरतलब है कि यदि कोईव्यक्ति निजी जमीन में खुदाईकर किसी को कोपरा या मिट्टी देता है तो इसके लिए खनिज विभाग से अनुमति लेना पड़ती है। बिना अनुमति के खुदाईनहीं कराईजा सकती है।
अन्य जगहों पर भी कंपनी ने की खुदाई
कंपनी द्वारा अन्य जगहों पर भी खुदाईकर कोपरा निकाला गया है। जिसमें शासकीय भूमि भी शामिल है। खुदाईकरने के बाद बड़े-बड़े गड्ढे जगह-जगह बने हुए हैं। यह गड्ढे गांव के करीब है और बारिश में यह लोगों के लिए जान का खतरा भी बनेंगे।
सरपंच पति ने कहा ली है तहसील से अनुमति
मौके पर खुदाईकरा रहे सरपंच पति देवेन्द्र यादव ने बताया कि खुदाई के संबंध में तहसील से अनुमति ली है। वह पानी के लिए गड्ढे की खुदाईकरा रहे हैं और जो भी मटेरियल निकल रहा है वह खुदाईकरने के एवज में कंपनी को दिया जा रहा है, इसके लिए उन्होंने कंपनी से कोई राशि नहीं ली है। गड्ढा खुदने से लोगों को पानी मिलने लगेगा।
की जाएगी कार्रवाई
अवैध खनन के मामले की जानकारी मिली हैऔर इस संबंध में शीघ्र की कार्रवाईकराईजाएगी।
केएल मीणा, एसडीएम, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned