scriptvideo: अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा अवैध खनन, राजस्व की हो रही हानि | Illegal mining in Motichur river | Patrika News

video: अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा अवैध खनन, राजस्व की हो रही हानि

locationसागरPublished: Jun 12, 2019 09:17:42 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मोतीचूर नदी से निकाला जा रहा कोपरा

Illegal mining in Motichur river

Illegal mining in Motichur river

बीना. बरदौरा गांव के लिए बनाए जा रहे रोड में ठेकेदार द्वारा मोतीचूर नदी से अवैध खनन कर कोपरा निकाला जा रहा है। जिस जगह यह खनन हो रहा है वह जगह तहसील से करीब आधा किलोमीटर दूर है और इसके बाद भी अधिकारियों को कोई जानकारी नहीं है।
रायल्टी बचाने के चक्कर में रेलवे लाइन के पास मोतीचूर नदी पर मशीन से खनन कर कई ट्रैक्टर-ट्रॉली कोपरा निकाल लिया गया है। बुधवार की दोपहर भी यहां खनन का कार्यचल रहा था और कोपरा निकालकर बरदौरा रोड पर डाला जा रहा है। यहां से कोपरा निकालने की न तो ठेकेदार ने अनुमति ली है और न ही कोईरॉयल्टी दी जा रही है। खनन करने वालों को अब अधिकारियों का भी भय नहीं रहा हैऔर उनकी नाक के नीचे ही खनन करने में लगे हुए हैं। ठेकेदार द्वारा यहां से कोपरा निकालकर सीधा लाभ लिया जा रहा है और राजस्व की हानि हो रही है। यही नहीं खुदाईकर नदी का स्वरुप भी बिगाड़ा जा रहा हैऔर कुछ पेड़ भी उखाड़े गए हैं। नदी का स्वरुप बिगडऩे के कारण बारिश में दोनों तरफ से कटाव होगा, जिससे खेतों की मिट्टी भी बह जाएगी।
बारिश में गड्ढा बनेगा जान का दुश्मन
अवैध खनन कर नदी में बड़ा गड्ढा बन रहा है और बारिश में बच्चे नदी में नहाने जाते हैं, जिससे यहां डूबने से जान भी जा सकती है। साथ ही यदि कोई फिसलकर गड्ढे में गिरता हैतो बाहर आना भी मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि दोनों ओर निकलने के लिए भी जगह नहीं है।
नोटिस करेंगे जारी
सूचना मिलते ही मौके का निरीक्षण करने के लिए गए थे, लेकिन वहां मशीन नहीं मिली है। एक बड़ा गड्ढा वहां मिला है। लोगों ने बताया कि रोड पर कोपरा डाला जा रहा है। इस संबंध में रोड बनाने वाले ठेकेदार को नोटिस जारी किया जाएगा।
राजेश शर्मा, शहर पटवारी, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो