scriptरेत खनन रोकने पहुंची टीम लौटी खाली हाथ, मिली सिर्फ एक मशीन | Illegal sand mining running on Betwa river | Patrika News

रेत खनन रोकने पहुंची टीम लौटी खाली हाथ, मिली सिर्फ एक मशीन

locationसागरPublished: Dec 26, 2018 10:06:32 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

पहले ही बंद हो गए थे रेत के घाट
 

Illegal sand mining running on Betwa river

Illegal sand mining running on Betwa river

बीना. लखाहर गांव में बेतवा नदी पर चल रहे अवैध रेत खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंची टीम को घाटों पर कुछ नहीं मिला। क्योंकि टीम के पहुंचने के पहले ही रेत खनन करने वालों को सूचना मिल गई थी और वहां से पूरा सामान हटा लिया गया था, वहां सिर्फ एक बोट मिली है।
बुधवार की दोपहर खनिज और राजस्व विभाग की टीम पुलिस के साथ लखाहर गांव के पास बेतवा नदी पर कार्रवाई करने पहुंची। टीम में जिला खनिज अधिकारी अरके कैथल, तहसीलदार प्रशांत अग्रवाल, खनिज विभाग से निरीक्षक राजेश गंगेले सहित आरआई, पटवारी शामिल थे। टीम को पहले तो नदी के घाट तक पहुंचने में भारी मशक्कत करनी पड़ी, क्योंकि रेत खनन करने वालों ने खेतों में से रास्ता बनाई है। इसके बाद जब वह घाट पर पहुंचे तो वहां नदी में सिर्फ एक बोट नजर आई, जिसे नदी से निकलना मुश्किल था तो टीम ने मशीन को नदी में ही डूबा दिया, जिससे वह चलने लायक नहीं बची है। अन्य घाटों पर पहुंचने के पहले ही शाम हो जाने पर टीम लौटकर वापस आ गई। अधिकारियों का कहना है कि आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी, जिससे अवैध खनन पर रोक लग सके।
पांच घाट चल रहे थे नदी पर
लखाहर गांव सहित आसपास बेतवा नदी पर करीब पांच घाट चल रहे थे, जहां बोट डालकर रेत निकाली जा रही थी। यहां से हर दिन सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकालकर बेच रहे थे। जिससे लाखों रुपए के राजस्व की हानि भी हुई है। बेतवा के साथ-साथ बीना नदी पर भी खनन शुरू हो चुका है।
पहले ही पहुंच है जाती सूचना
रेत खनन करने वाले लोग अपने मुखबिर लगाए हुए हैं, जिससे उन्हें कार्रवाई की सूचना पहले ही मिल जाती है। इनके मुखबिर सरकारी कर्मचारी भी हैं जो उन्हें सूचना देते हैं और कार्रवाई होने पर कुछ भी हाथ नहीं लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो