scriptगढ़पहरा में भक्तों ने झंडा चढ़ाकर किया सुंदरकांड, देव डूठाबली हनुमान की 1100 दीपकों से हुई आरती | Patrika News
सागर

गढ़पहरा में भक्तों ने झंडा चढ़ाकर किया सुंदरकांड, देव डूठाबली हनुमान की 1100 दीपकों से हुई आरती

आषाढ़ के पहले मंगलवार को शहर के हनुमान मंदिरों में भक्तों को भीड़ उमड़ी। मंदिरों में सुबह से ही विशेष पूजन एवं अनुष्ठान हुए। भक्तों ने मारुति नंदन की पूजन करते सुख- समृद्धि की कामना की।

सागरJun 26, 2024 / 12:38 pm

रेशु जैन

hanuman

hanuman

आषाढ़ के पहले मंगवार को हनुमान मंदिरों में हुए विशेष पूजन-अनुष्ठान

सागर. आषाढ़ के पहले मंगलवार को शहर के हनुमान मंदिरों में भक्तों को भीड़ उमड़ी। मंदिरों में सुबह से ही विशेष पूजन एवं अनुष्ठान हुए। भक्तों ने मारुति नंदन की पूजन करते सुख- समृद्धि की कामना की। आषाढ़ माह में हनुमानजी की पूजा अर्चना का विशेष महत्व माना गया है। प्राचीन गढ़पहरा, परेड मंदिर, पहलवान बब्बा, दादा दरबार, बालाजी मंदिर, सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर एवं डूठावली हनुमान मंदिर सहित सभी मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई। गढ़पहरा स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में आषाढ़ के पहले मंगलवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु अंजनीलाल के दर्शन करने पहुंचे। भक्तों ने अपने साथ लाए प्रसाद एवं झंडे को चढ़ाकर हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ किया। वहीं बच्चों ने मेले का लुत्फ उठाया। दादा दरबार मंदिर में केसरीनंदन का अभिषेक, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ सहित विशेष पूजा अर्चना की गई।
1100 दीपकों से हुई आरती

देव डूठाबली हनुमान का चार नदियों के जल एवं पंचामृत से अभिषेक किया गया। भगवान को सिंदूर अर्पण कर फूलों से श्रृंगार हुआ। रात में 1100 महाआरती कर भक्तों में प्रसादी वितरण किया गया। संतोष सोनी मारुति ने बताया कि श्रीराम मारुतिधाम लेहदरा नाका पर पिता भगवान केसरी, मां अंजनी देवी एवं 21 फीट के बड़े हनुमान जी की पूजा की। विभिन्न प्रकार के फलों व दूध का भोग लगा गया। शाम को महाआरती का आयोजन किया गया।
भगवान रामेश्वरम स्वरूप की झांकी सजाई

इतवारा बाजार स्थित देव सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर में आषाढ़ के पहले मंगलवार को भगवान रामेश्वरम स्वरूप की झांकी सजाई गई। सुबह भगवान का अभिषेक श्रृंगार हुआ। इसके बाद हनुमान महाराज को चोला चढ़ाकर 5 प्रकार से आरती हुई। भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा व सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। शाम को आरती के बाद एक क्विंटल फलों का भोग लगाया।

Hindi News/ Sagar / गढ़पहरा में भक्तों ने झंडा चढ़ाकर किया सुंदरकांड, देव डूठाबली हनुमान की 1100 दीपकों से हुई आरती

ट्रेंडिंग वीडियो