scriptशहर के पिछली योजना में छूटे हिस्सों में बिछाई जाएगी पानी लाइन | In the previous plan of the city, the water line will be laid in the u | Patrika News

शहर के पिछली योजना में छूटे हिस्सों में बिछाई जाएगी पानी लाइन

locationसागरPublished: Dec 05, 2020 09:25:42 pm

Submitted by:

anuj hazari

पंद्रहवें वित्त में मिली राशि से लोगों की मिलेगी पानी की समस्या से निजात

In the previous plan of the city, the water line will be laid in the untouched parts

In the previous plan of the city, the water line will be laid in the untouched parts

बीना. शहर में उन जगहों पर जल्द ही पाइप लाइन डाली जाएगी, जहां पर लाइन नहीं होने के कारण लोगों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ता है। इसके लिए पंद्रहवें वित्त में मिली करीब डेढ़ करोड़ की राशि से काम किया जाएगा। गौरतलब है कि बीना नदी शहर के लोगों की प्यास बुझाती है, लेकिन शहर के कुछ हिस्से जहां पर पिछले वर्षों में पानी लाइन डालने का काम नहीं हो सका था वहां पर पानी की लाइन बिछाई जाएगी और लोगों को पानी की समस्या नहीं होगी। इसके लिए नपा ने कार्ययोजना बनानी शुरू कर दी है। इसमें शहर के उन जगहों का सर्वे किया जाना है जहां पर पानी की लाइन नहीं डाली गई है और जहां फरवरी, मार्च से ही पानी की किल्लत होने लगती है। क्योंकि ऐसी जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए गर्मी के मौसम में दूसरी जगह जाकर किराए रहने मजबूर होना पड़ता है। इस संबंध में कई बार लोगों ने नपा से मांग की, लेकिन इस प्रोजेक्ट में लागत ज्यादा होने के कारण नपा इस काम को नहीं करा पाई थी और अब राशि मिलने के बाद इस काम को जल्द किया जाएगा। क्योंकि पंद्रहवें वित्त में मिली राशि का उपयोग सिर्फ पानी की समस्या को दूर करने व स्वच्छता अभियान में किया जाना है।


इन जगहों पर है ज्यादा परेशानी


खिमलासा गेट के दूसरी तरफ बसी कॉलोनियों में रेलवे लाइन के कारण पानी की लाइन नहीं डाली जा सकी थी, क्योंकि यहां पर पहले रेलवे ने अनुमति नहीं दी तो बाद में प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद राशि की दिक्कत होने लगी। इसके बाद इस काम को करने के लिए नपा अधिकारियों के पास दूसरा विकल्प नहीं था। गेट के दूसरी तरफ सांई धाम कॉलोनी, आयोध्यापुरी कॉलोनी, राय नगर, पुलिस कॉलोनी, सरस्वती बिहार कॉलोनी सहित अन्य कॉलोनी में रहने वाले सैकड़ों लोगों को आज भी गर्मी के मौसम में पानी की समस्या से जूझना पड़ता है।


नईबस्ती में पानी की टंकी के लिए जगह की तलाश


शिवाजी वार्ड में बनी पानी की टंकी से लोगों को पानी का प्रेशर कम मिलता है, इसलिए नपा अब नईबस्ती में जगह तलाश रही है। यदि शासकीय भूमि जल्द मिलती है तो पानी की टंकी तैयार की जाएगी, जिससे कम प्रेशर आने वाली समस्या भी दूर होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो