अंधड़ में गिरी जर्जर हाइटेंशन लाइन, चपेट में आईं गाय, आठ की मौत, दो झुलसीं

पुलिस तार टूटने की वजह पता करने में जुट गई है

 

By: हामिद खान

Published: 16 May 2018, 09:42 AM IST

सागर. मालथौन थानांतर्गत परसौन गांव के पास मंगलवार सुबह तेज हवा में ११ हजार केवीए लाइन का तार टूटकर जमीन पर आ गिरा। इससे खेत में बैठे दर्जनभर मवेशी करंट की चपेट में आ गए। आठ की मौत हो गई। दो की स्थिति करंट से झुलसने के कारण गंभीर बनी हुई है। मौके पर पहुंचे राजस्व अधिकारियों ने हाइटेशन लाइन तार टूटने से ग्रामीणों की क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की, वहीं पुलिस तार टूटने की वजह पता करने में जुट गई है।
पुलिस के अनुसार परसौन के ग्रामीणों ने सुबह करीब ८ बजे गांव से करीब आधा किमी दूर हाइटेंशन लाइन के तार टूटकर गिरने की सूचना दी थी। पुलिस पहुंची तो वहां खेत में करीब ८ मवेशी मृत पड़े थे, जिनके ऊपर टूटा हुआ तार बिछा हुआ था। वहीं दो गायों के पैर करंट की चपेट में आकर झुलस गए थे। खबर लगते ही तहसीलदार परसौन पहुंच गए। ग्रामीणों की मौजूदगी में पुलिस ने पंचनामा तैयार किया। इसके साथ ही ग्रामीण पशुपालकों को हुई क्षति के लिए राहत संबंधी आंकलन मौके पर पहुंचे राजस्व अधिकारी द्वारा कराया गया।
उधर मालथौन पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। पुलिस को ग्रामीणों ने बताया कि टावर लाइन दशकों पुरानी है। करीब ८ किमी हिस्से में यही लाइन बिछी है जो अब जर्जर हो चुकी है। तेज हवा और आंधी के दौरान तार कभी भी टूटकर गिरने का अंदेशा रहता है। बिजली अधिकारियों व पुलिस ने जायजा लेकर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी है।
ग्रामीणों की जान भी जा सकती थी
ग्रामीणों के अनुसार मंगलवार सुबह करीब ७.३० बजे दूध दुहने के बाद मवेशियों को छोड़ दिया था। मवेशी चरते हुए खेतों में चले गए। इस बीच जब मवेशी एक खेत में बैठे थे तभी जर्जर हाइटेंशन लाइन का तार टूटा और उनके ऊपर जा गिरा। यदि उस समय ग्रामीण खेत में होते या वहां से गुजर रहे होते तो यह हादसा बड़ा रूप ले सकता था। पुलिस ने पशुचिकित्सक बुलाकर पोस्टमार्टम कराया और मामला जांच में ले लिया है।

हामिद खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned