scriptरिटर्न में टैक्स चोरी का संदेह, एक साथ ३ प्रतिष्ठान पर आयकर सर्वे | Income Tax Surrender at 3 Establishments together with doubt of tax ev | Patrika News

रिटर्न में टैक्स चोरी का संदेह, एक साथ ३ प्रतिष्ठान पर आयकर सर्वे

locationसागरPublished: Sep 12, 2017 07:18:00 pm

रिटर्न में टैक्स चोरी का संदेह, एक साथ ३ प्रतिष्ठान पर आयकर सर्वे

Income Tax Surrender at 3 Establishments together with doubt of tax ev

Income Tax Surrender at 3 Establishments together with doubt of tax ev

सागर. आयकर विभाग द्वारा सोमवार दोपहर शहर की तीन फर्मों पर एकसाथ शुरू किए गए सर्वे से व्यापारियों में खलबली मच गई। कुछ कारोबारी प्रतिष्ठानों के शटर गिराकर चले गए। कार्रवाई देर रात तक जारी रही। इस दौरान अधिकारिक रूप से कर चोरी की बात तो सामने नहीं आई है, लेकिन कार्रवाई पूरी होने के बाद अधिकारी बड़े स्तर पर राशि सरेंडर कराने का अनुमान जता रहे हैं। उधर, मार्च में शहर की डेढ़ दर्जन फर्मों से आयकर के सर्वे के बाद करीब एक करोड़ रुपए चोरी मिलने पर सरेंडर कराई गई थी।
सुबह 11.30 बजे विभाग की अलग-अलग टीमों ने संयुक्त आयकर आयुक्त आईबी खंडेल के निर्देशन में आनंद स्टील के वर्णी कॉलोनी स्थित फर्म व गोदाम, सुसौभाग्य डेवलपर्स भगवानगंज और सागर फर्टीलाइजर एंड पेस्टीसाइट पगारा रोड पर सर्वे शुरू किया। फर्मों को अपने अधिकार में लेकर सारी गतिविधियों रोक दीं।
विधायक पहुंचे
दस्तावेज, बिल, खातों और स्टॉक की पड़ताल देर रात तक जारी रही। जांच मंगलवार सुबह से फिर होगी। रात में कार्रवाई रुकते ही विधायक शैलेन्द्र जैन अपने रिश्तेदार आनंद जैन की फर्म पर पहुंचे और कुछ देर रुकने के बाद रवाना हो गए।
जमा किए गए रिटर्न, संदेह के बाद सर्वे

आयकर सूत्रों के अनुसार वित्तीय वर्ष के अंत में प्रतिष्ठानों द्वारा जमा किए गए रिटर्न और उनके कारोबार की स्थिति के चलते कर चोरी की आशंका के चलते सर्वे की कार्रवाई शुरू की गई है। अधिकारी इसी संदेह के चलते हिसाब-किताब और कारोबार के खरीद-बिक्री व स्टॉक का मिलान करते रहे। सर्वे दल ने प्रतिष्ठानों के बही खातों और बैंक अकाउंट की भी सूक्ष्य पड़ताल की है और यह मंगलवार को भी जारी रहने का अनुमान है।
30 से ज्यादा अधिकारी पुलिसकर्मी रहे शामिल
आयकर सर्वे के लिए पहुंचे दल में विभाग के करीब एक दर्जन अधिकारी और सहयोग के लिए २० से ज्यादा पुलिस जवान तैनात रहे। सर्वे दल १० वाहनों से एक साथ चार स्थानों पर पहुंचे और वहां पड़ताल
शुरू कर दी।

मार्च में भी हुआ था आयकर सर्वे
इससे पहले मार्च में आयकर सर्वे दलों ने शहर के डेढ़ दर्जन प्रतिष्ठानों के आय-व्यय का सर्वे किया था।
7 मार्च को शहर के कटरा-तिलकगंज क्षेत्र में तीन प्रतिष्ठानों पर सर्वे किया था। राठी एंड कंपनी, डायमंड एग्ज और महेश मेडिकल के हिसाब-किताब
को भी खंगालते हुए।
15 मार्च को भोपाल रोड स्थित पेट्रोल पंप व 16 मार्च को खुरई के तीन कृषि आदान एवं उपकरण फर्मों पर सर्वे कर उनसे 35 लाख रुपए से ज्यादा राशि कर चोरी मिलने पर सरेंडर कराई थी।
20 मार्च को कटरा मस्जिद के पास स्थित चावल-सुपारी के थोक विक्रेता फर्म रज्जीलाल एंड संस, एसआर ट्रेडर्स, अनिल ट्रेडर्स, सुभाष ट्रेडर्स और विमल ट्रेडर्स पर सर्वे कर उनसे ५५ लाख रुपए का जुर्माना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष में जमा कराया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो