script

अधर में लटका इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, एक अप्रैल से होना था शुरू

locationसागरPublished: Jul 11, 2018 04:50:33 pm

डाक विभाग की ओर से ग्राहकों की सुविधा के लिए 1 अप्रैल से शुरू की जाने वाली इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक योजना अधर में है।

India Post Payments Bank

India Post Payments Bank

सागर. डाक विभाग की ओर से ग्राहकों की सुविधा के लिए 1 अप्रैल से शुरू की जाने वाली इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक योजना अधर में है। सागर में दो माह पहले मुख्य डाक घर कार्यालय में इसका ऑफिस तैयार किया जा चुका है। बैंक के संचालन के लिए दो अधिकारियों की भी नियुक्ति हो गई है। साथ ही यहां अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा चुकी है, लेकिन उच्चाधिकारियों द्वारा योजना की शुरुआत नहीं की जा रही है। सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री द्वारा इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली गई थी, जिसके बाद पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लेकर मंथन किया गया था, लेकिन इस बैठक में बैंक शुरू करने की तिथि निर्धारित नहीं हो पाई थी।

जिले के कुल 236 केंद्रों में शुरुआत
बैंक का जिले में एक हेड ऑफिस, 41 सिटी ऑफिस और 194 ब्रांच ऑफिस की शुरुआत होना है। इस तरह 236 केंद्रों में बैंक संचालित होगी। बैंक के हेड ऑफिस के लिए 5 पद स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें शाखा प्रबंधक, एरिया सेल्स मैनेजर, एरिया ऑपरेशन मैनेजर, क्षेत्रीय प्रबंधक और क्षेत्रीय अधिकारी रहेंगे। इनमें से शाखा प्रबंधक व एरिया ऑपरेशन मैनेजर के पद पर दो अधिकारियों को पिछले दो महीने पहले ही यहां पर पदस्थ किया जा चुका है। बैंक का संचालन मोबाइल से करने के लिए ग्राहकों तक जाने वाले पोस्टमैन को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

इस बैंक में यह मिलेंगी लोगों को सुविधाएं
डाक घरों में बैंक की तरह लेन-देन की सुविधा शुरू होगी। यहां खाता खोलने के बाद ग्राहक पेंशन, सब्सिडी, इंश्योरेंस, प्रीमियम, बिजली बिल आदि का भुगतान कर सकेंगे। अब योजना के शुरू होने में लेटलतीफी की वजह से ग्राहकों का उत्साह कम होता जा रहा है। इधर, बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक आकाश पटेल ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं, जैसे ही विभाग से आदेश जारी होंगे, काम शुरू कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो