scriptकार्रवाई से पहले पहुंच जाती है रेत माफियों तक सूचना, जगह—जगह लगा रखे हैं मुखबिर | Information reaches sand mafia before action | Patrika News

कार्रवाई से पहले पहुंच जाती है रेत माफियों तक सूचना, जगह—जगह लगा रखे हैं मुखबिर

locationसागरPublished: Jan 20, 2020 08:50:53 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मामला बीना और बेतवा नदी पर अवैध रेत उत्खनन का

Information reaches sand mafia before action

Information reaches sand mafia before action

बीना. बेतवा और बीना नदी पर चल में अवैध रेत उत्खनन करने वालों ने अपने मुखबिर जगह-जगह लगा रखे हैं और अधिकारियों के पहुंचने के पहले ही वहां से मशीनों को हटा दिया जाता है। यह मुखबिर कुछ विभागों के कर्मचारी भी हो सकते हैं जो पल-पल की सूचना रेत माफियों को देते हैं।
बेतवा और बीना नदी को खोखला कर रहे रेत माफियों पर कार्रवाई न होने के कारण उनका मुखबिर तंत्र भी है। माफिया रुपए खर्च कर अपने मुखबिर शहर से लेकर नदी तक जाने वाले रास्ते में जगह-जगह लगाए हुए हैं, जिससे इनपर कार्रवाई नहीं हो पा रही है। साथ ही रेत खनन करने वालों में नेता भी शामिल हैं और यह अधिकारियों से भी सांठगांठ किए हुए हैं। जिससे अवैध उत्खनन के खिलाफ कोई नेता आवाज भी नहीं उठा रहे हैं।
किसी दिन बड़ी घटना का अंदेशा
नदी पर दिनों-दिन बढ़ रही बोट मशीनों के कारण यहां विवाद की स्थिति भी निर्मित होने लगी है। किसी दिन यहां बड़ी घटना का भी अंदेशा है। पिछले वर्ष घाटों में पोकलेन मशीन जलाने और गोली चलाने की घटनाएं सामने आई थीं, यदि प्रशासन द्वारा इस वर्ष सख्ती नहीं बरती गई तो घाटों पर बड़ी घटना होने की आशंका जताई जा रही है।
खनिज विभाग की लापरवाही
अवैध रेत उत्खनन में सबसे बड़ी लापरवाही खनिज विभाग की सामने आ रही है। विभाग के अधिकारियों को लगातार लोग सूचनाएं दे रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। स्थानीय अधिकारियों द्वारा भी खनिज विभाग से ही कार्रवाई कराने की बात कही जाती है।
दो मशीनें की थी जब्त
पिछले माह खनिज विभाग ने लखाहर घाट से दो मशीनें जब्त की थीं। टीम रास्ता बदलकर घाट तक पहुंची थी, जिससे यह मशीनें जब्त हो पाईं थी, लेकिन बोट मशीनें हटा दी गईं थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो