अंतरराज्यीय बदमाशों से अब इस तरह निपटेगी पुलिस

अंतरराज्यीय बदमाशों से अब इस तरह निपटेगी पुलिस

Gulshan Patel | Publish: Jun, 14 2018 06:05:31 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 06:05:32 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

समीक्षा के बाद बैठक के अधिकांश समय में आइजी आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की रणनीति और व्यवस्थाओं पर चर्चा करते रहे।

सागर. जोन के ५ जिलों में दर्ज अपराधों की समीक्षा बुधवार को बैठक के दौरान आइजी सतीश कुमार सक्सेना ने की। उन्होंने जिला वार आपराधिक मामलों के साथ ही वारंट तामील, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी, लंबित मामलों में विवेचना पूरी कर कोर्ट में चालान पेश करने के अलावा शिकायतों के निराकरण पर भी चर्चा की। समीक्षा के बाद बैठक के अधिकांश समय में आइजी आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की रणनीति और व्यवस्थाओं पर चर्चा करते रहे। उन्होंने चुनाव से पहले असामाजिक तत्वों की धरपकड़, उप्र की सीमा पर स्थित थाना क्षेत्र के निगरानी व चुनाव प्रभावित करने वाले बदमाशों को नाकाबंदी कर प्रदेश में आने से रोकने के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए गए।
जोन मुख्यालय सागर सहित छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह और पन्ना के पुलिस अधीक्षकों की मौजूदगी में आइजी सतीश कुमार सक्सेना ने माइनर एक्ट, महिला अपराध, प्रतिबंधात्मक व जघन्य अपराधों में पुलिस कार्रवाई की समीक्षा की। उन्होंने लंबित मामलों को लेकर अधिकारियों के सामने नाराजी जताई तो अपराधों में कमी के संबंध में भी चर्चा की।
विस चुनाव से पहले शस्त्र वेरिफिकेशन
आइजी ने निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार जिलों में तीन साल से अधिक तैनात रह चुके पुलिसकर्मियों के तबादले की जानकारी जुटाकर रखने, थाना क्षेत्र में असामाजिक तत्वों, बदमाशों और आदतन-निगरानी बदमाशों की धरपकड़ के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के उत्पात, विवाद को सख्ती से रोकने की तैयारी कर ली जाए इसके लिए लाइसेंस धारियों के शस्त्रों का सत्यापन भी हो और चुनाव प्रभावित करने वालों की निगरानी के भी इंतजाम किए जाएं।

दुष्कर्म के दो मामलों में पुलिस ने फरार आरोपियों को पकड़ा
दुष्कर्म की दो अलग-अलग वारदातों में फरार दोनों आरोपियों को मकरोनिया और शाहगढ़ पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। मकरोनिया टीआई आरएस ठाकुर के अनुसार शंकरगढ़ निवासी राजेन्द्र जाटव करीब आठ माह से फरार था। उस पर महिला से दुष्कर्म का अपराध दर्ज है। वह उप्र से लगे छतरपुर जिले में छुपा हुआ था। गत दिवस टीआई ठाकुर को इसकी सूचना मिली थी। उन्होंने एसआई रामू प्रजापति और एक आरक्षक लवकुश को सूचना पर छतरपुर रवाना किया जहां आरोपी राजेन्द्र के छिपे होने की सूचना की पुष्टि के बाद दोनों ने दबिश दी और उसे पकड़ लिया। पुलिस पूछताछ के बाद गुरुवार को कोर्ट में पेश कर सकती है। उधर, शाहगढ़ थाना क्षेत्र में नाबालिग किशोरी से मनमानी करने के बाद फरार बीस वर्षीय युवक को पुलिस ने बराज में दबोच लिया। बराज निवासी २० वर्षीय लोकमन पुत्र लक्ष्मण अहिरवार के विरुद्ध इसी साल किशोरी के परिजनों की शिकायत पर दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट के तहत शाहगढ़ थाने में अपराध पंजीबद्ध किया गया था। पुलिस ने सूचना मिलते ही बराज में उसके घर दबिश दी और लोकमन को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे केंद्रीय जेल भेजा गया है।

Ad Block is Banned