मंडी में आठ हजार क्विंटल हुई आवक, परिसर में नहीं बची थी जगह

खुरई रोड पर लगा जाम, वाहन चालक हुए परेशान

By: sachendra tiwari

Published: 05 Apr 2021, 09:41 PM IST

बीना. कृषि उपज मंडी में सोमवार को जोरदार आवक हुई। पूरा परिसर सुबह ही ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से भर गया था और दोपहर में यह स्थिति थी कि निकलने भी जगह नहीं बची थी। चना, मसूर, गेहूं के दामों आए उछाल के कारण बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं।
शनिवार को उपज के दामों में आए उछाल का असर मंडी में सोमवार को दिखा और करीब आठ हजार क्ंिवटल आवक दर्ज की गई। मंडी में चना ४९५० रुपए क्ंिवटल, मसूर ५५९५ रुपए क्ंिवटल तक बिकी। गेहूं के दाम १६०० से २९५० रुपए क्ंिवटल रहे। जोरदार आवक होने के कारण मंडी परिसर में जगह नहीं बची थी और वाहनों को निकालने में परेशानी हो रही थी। आवक ज्यादा होने के बाद भी सभी किसानों की उपज की नीलामी शाम तक हो गई थी। साथ ही मंडी में फैली अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को परेशान भी होना पड़ा। सही तरीके से ट्रैक्टर-ट्रॉली न लगाने के कारण कुछ किसानों को जगह नहीं मिली। साथ ही मंडी में सोशल डिस्टेंस का पालन भी नहीं कराया जा रहा है। वहीं खुरई रोड पर दिन में कई बाद जाम की स्थिति निर्मित हुई, क्योंकि ट्रेन आते समय रेलवे गेट बंद होते ही वाहनों की कतार सिविल अस्पताल तक पहुंच जाती थी और गेट खुलते ही ट्रैक्टर-ट्रॉलियों सहित दोनों तरफ से आने वाले वाहनों को निकालने में चालकों को मशक्कत करनी पड़ी। इस रोड पर दोनों तरफ खुदाई का नालियों का निर्माण दो माह से चल रहा है, जिससे यह परेशानी हो रही है। मंडी का सीजन होने के बाद भी नालियों के निर्माण की गति नहीं बढ़ाई है।
मंडी में रौनक, समर्थन मूल्य केन्द्र सूने
मंडी में चना, मसूर के दाम अच्छे मिलने के कारण समर्थन मूल्य केन्द्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं। साथ ही गेहूं की दाम भी मंडी में समर्थन मूल्य से ज्यादा होने के कारण अभी तक गिने-चुने किसान कुछ केन्द्रों पर पहुंचे हैं।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned