scriptबिडंबना: एक-एक कर जगहों से खत्म हो रहा सर गौर का नाम | Patrika News
सागर

बिडंबना: एक-एक कर जगहों से खत्म हो रहा सर गौर का नाम

प्रशासन ने खोली पोल- जनप्रतिनिधियों व संगठनों की सहमति से शिफ्ट की प्रतिमा सागर. बुंदेलखंड के पितृ पुरुष डॉ. सर हरिसिंह गौर को भारत रत्न मिले, इसके लिए कई सालों से लगातार प्रयास चल रहे हैं। सर गौर के सम्मान में विधायक, मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक इस बात का समर्थन कर चुके हैं, लेकिन […]

सागरJun 17, 2024 / 12:17 am

अभिलाष तिवारी

प्रशासन ने खोली पोल- जनप्रतिनिधियों व संगठनों की सहमति से शिफ्ट की प्रतिमा

सागर. बुंदेलखंड के पितृ पुरुष डॉ. सर हरिसिंह गौर को भारत रत्न मिले, इसके लिए कई सालों से लगातार प्रयास चल रहे हैं। सर गौर के सम्मान में विधायक, मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक इस बात का समर्थन कर चुके हैं, लेकिन जिले के अफसर इसको लेकर संजीदा नजर नहीं आ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में सागर शहर में अलग-अलग स्थानों से सर गौर का नाम गायब होता जा रहा है।

ये हैं वो मामले

– परकोटा वन-वे क्षेत्र के पास गौर टॉवर था, जिसे वॉच टॉवर के नाम से भी जानते थे। इसको करीब पांच साल पहले मार्ग में बाधित बनने का हवाला देकर जमींदोज कर दिया गया था।
– हाल ही में शासकीय बस स्टैंड, जिसको डॉ. हरिसिंह गौर बस स्टैंड के नाम से जानते थे, अब वहां से बसों का संचालन किया जा रहा है। दोनों ही नए बस स्टैंड पर सर गौर का नाम कहीं पर भी नहीं है।
– डिग्री कॉलेज के सामने डॉ. हरिसिंह गौर पार्क हुआ करता था, इसको भी तोड़ा गया और बाद में उसको सिटी स्टेडियम में मर्ज कर दिया गया।

– अब सिविल लाइन चौराहे से 21 साल पहले लगी सर गौर की प्रतिमा को रातोंरात शिफ्ट कर दिया गया है।

प्रशासन ने खोली घटनाक्रम की पोल

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड प्रशासन ने प्रेस रिलीज जारी कर घटनाक्रम में अपना पक्ष रखा है। प्रशासन के पक्ष से इस घटनाक्रम की हकीकत सामने आ गई है। एसएससीएल की ओर से कहा गया है कि जनप्रतिनिधियों और संगठनों से सहमति लेने के बाद ही सर गौर की प्रतिमा शिफ्ट की गई है।

सोशल मीडिया पर भड़ास निकाल रहे लोग

शहर के कई संगठनों के पदाधिकारी और आम लोग सोशल मीडिया पर सर गौर की प्रतिमा रातोंरात शिफ्ट किए जाने का विरोध कर रहे हैं। कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम पत्र व ईमेल भी भेजे हैं। वहीं इस मामले में चुप्पी पर कांग्रेस ने भाजपा नेताओं पर निशाना साधा है।

Hindi News/ Sagar / बिडंबना: एक-एक कर जगहों से खत्म हो रहा सर गौर का नाम

ट्रेंडिंग वीडियो