तनुज को मिलेगा पीएम मोदी के साथ इसरो केंद्र घूमने का मौका

तनुज को मिलेगा पीएम मोदी के साथ इसरो केंद्र घूमने का मौका
तनुज को मिलेगा पीएम मोदी के साथ इसरो केंद्र घूमने का मौका

Reshu Jain | Updated: 22 Aug 2019, 06:01:01 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

तनुज को चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर उतरने के ऐतिहासिक पल को देखने का मिलेगा मौका

सागर. जिले के देवरी विकास खंड में शासकीय माध्यमिक स्कूल मढ़पिपरिया का छात्र तनुज भारद्वाज और शिक्षा अशोक राजौरिया पीएम मोदी के साथ इसरो केंद्र घूम सकेंगे। इनके लिए चंदा मामा दूर के नहीं रहे बल्कि वो अब उसे पास से भी देख सकते हैं। इसरो ने भारत सरकार के साथ एक स्पेस क्विज आयोजित की थी। इस प्रतियोगिता को जीतने वाले चुनिंदा बच्चों को 6 सितंबर को चंद्रयान-2 के चंद्रमा की धरती पर उतरने के ऐतिहासिक पल को देखने का मौका मिलेगा। इस प्रतियोगिता में ही इनका चयन हो गया है।

25 सवालों के जबाव दिए

शिक्षक तनुज ने बताया कि इस प्रतियोगिता में अंतरिक्ष विज्ञान और देश से जुड़े सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे गए। प्रतियोगिता ऑनलाइन थी, जिसकी जानकारी पीएम मोदी ने मन की बात में दी थी। स्टार्ट बटन को क्लिक करते ही समय शुरू हो गया था। क्विज शुरू होने के बाद इसे पॉज नहीं कर सकते थे।

ऐसे आए सवाल
सबसे बड़ा ग्रह कौन है ? पृथ्वी की बहन कौन है? सौरमण्डल में कितने ग्रह हैं ? चंद्रमा पर दूसरे नंबर पर कौन से वैज्ञानिक पहुंचे? लालगृह कौन सा है? मंगल पर पहुंचने वाले प्रथम उपग्रह नाम। इस तरीके के सवाल प्रतियोगिता में पूछे गए थे। राजौरिया ने बताया इसरो केंद्र तक कैसे पहुंचना है अभी यह जानकारी ६ सितंबर के पहले मिलेगी। अभी ऑनलाइन वेबसाइड से सर्टिफिकेट डाउनलोड किया है।

यहां बन गई आधुनिक प्रयोगशाला

मढ़पिपरिया स्कूल जिले की पहली डिजीटल स्कूल है। भारत प्रेट्रोलियम गैस मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय का भी इसे पुरस्कार मिला है। अध्यापक अशोक राजौरिया को राज्यपाल आनंदी बेन पटैल ने शिक्षक दिवस के मौके पर २५ हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया था। इसके बाद उसी राशि से यहां आधुनिक लैब बनाई गई हैं। अन्य शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को कक्षा दसवीं के बाद लैब में प्रयोग करने का मौका मिलता हैं लेकिन इस स्कूल के बच्चे अभी से प्रयोग करना सीख रहे हैं। कक्ष में वैज्ञानिक चित्र उकेरे गए हैं और कई मॉडल भी रखे गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned