scriptबैठक में उठाया गणवेश, साइकिल की गुणवत्ता का मुद्दा, अब समिति करेगी जांच | Issue raised in the meeting, quality of bicycle | Patrika News

बैठक में उठाया गणवेश, साइकिल की गुणवत्ता का मुद्दा, अब समिति करेगी जांच

locationसागरPublished: Jan 05, 2019 07:58:57 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

जनपद पंचायत की बैठक हुई आयोजित

Issue raised in the meeting, quality of bicycle

Issue raised in the meeting, quality of bicycle

बीना. जनपद पंचायत में सामान्य सभा की बैठक का आयोजन शनिवार को जनपद अध्यक्ष सावित्री यादव की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें सदस्यों ने क्षेत्र के मद्दे उठाए। साथ ही विकास कार्यों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में जनपद सदस्य इंदर सिंह ने सबसे पहले स्कूलों में वितरित होने वाली गणवेश और साइकिलों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि गणवेश की क्वालिटी ठीक नहीं हैऔर वह स्कूलों में वितरित की जा रही है। इस संबंध ग्रामीण आजीविका मिशन का काम कर रहे कर्मचारियों से चर्चाकी गई। जिसपर उन्होंने बताया कि समूहों ने कपड़ा खरीदकर गणवेशों की सिलाईकी है। चर्चा के बाद अंत में यह निर्णय लिया गया कि हर स्कूलों से एक-एक गणवेश बुलाकर उसकी गुणवत्ता की जांच की जाएगी उसके बाद वितरण होगा। साइकिल की घटिया सामग्री की बात सामने आने पर यह निर्णय लिया गया है कि साइकिल वितरण के पूर्वदस सदस्यीय समिति गुणवत्ता की जांच करेगी इसके बाद ही साइकिल का वितरण होगा। स्कूलों की जमीन पर अतिक्रमण हटवाने के लिए भी बीईओ से कहा गया है। जनपद सदस्य ने बताया कि कई जगह स्कूलों में भैंसें बांधी जा रही हैं। बीईओ ने बताया कि हाइस्कूल ढांड़ और लहरावदा में बनाए गए अतिरिक्त कक्षों की गुणवत्ता ठीक नहीं है। भानगढ़ में भी जो पांच अतिरिक्त कक्ष बने हैं वह भी घटिया हैं। जनपद अध्यक्ष ने स्कूल भवनों के जर्जर होने की बात कही। हॉस्टल की बाउंड्रीवॉल बनाने की ९० प्रतिशत राशि आरईएस को दे दी गई है, लेकिन निर्माण कार्यशुरू नहीं हुआ है। जिसपर आरईएस की सबइंजीनियर से जानकारी मांगी गईतो उनका कहना था कि बजट न होने के कारण काम रुके हैं। जनपद अध्यक्ष, सीईओ सुरेन्द्र साहू सहित सभी सदस्यों की सहमति से आरईएस सबइंजीनियर समीक्षा जैन को स्कूल भवनों के निर्माणों का सुपरविजन करने के लिए नियुक्त किया गया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह, धीरज सिंह, प्रताप सिंह, बबलू, दशोदा बाई, कली बाई, राजबाई, दिग्विजय सिंह, बीआरसीसी पीएस राय, यूके नाहर सहित पीडब्ल्यूडी, महिला बाल विकास, पीएचईविभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
ललितपुर से आने वाले शिक्षक कर रहे गुंडागिर्दी
भानगढ़ क्षेत्र में कुछ स्कूलों में ललितपुर से शिक्षक आते हैं। बैठक में जनपद सदस्यों ने बताया कि वह गुंडागिर्दी कर रहे हैं और अध्यापन कार्यनहीं करा रहे हैं। अधिकारियों से इनकी सूची मांगी गईहै, जिससे इनपर कार्रवाईकराईजा सके।
जब से नई सरकार बनी तब से क्यों कट रही बिजली
इंदर सिंह ने बिजली कंपनी के एई से कहा कि जब से नईसरकारी बनी है तब बिजली कटौती क्यों की जा रही है, जिसपर एई ने लाइन सुधार होने की बात कही। कंजिया में पदस्थ बिजलीकर्मी पर रुपए लेकर कार्यकरने के आरोप लगाए। देहरी में स्कूल के पास लटक रही केबिलों को सही कराने और ग्रामीण क्षेत्रों में डाली जा रही घटिया केबल की बात भी सामने आई।
निजी उपयोग में ले रहे नाव
जनपद सदस्यों ने बताया कि विधायक निधि से नाव तैयार कर ऐरन के पास बीना नदी में डाली जानी थी, लेकिन मुहांसा के कुछ नेता निजी उपयोग में यह नाव ले रहे हैं, जिससे क्षेत्र के हजारों लोग परेशान हैं। इस नाव को ऐरन घाटके पास ही डलवाने की मांग की गई है।
सरकारी नलों से हो रही खेतों की सिंचाई
जनपद सदस्यों ने बताया कि कईजगह पीएचईके सरकारी ट्यूबवेलों से खेतों की सिंचाई की जा रही है, जिससे ग्रामीण परेशान हैं। इस संंबंध में जांच करने के लिए कहा गया है। साथ ही सनाई की बंद पड़ी नल जल योजना को चालू कराने, शेखपुर में नया हैंडपंप लगाने के लिए प्रस्ताव रखा गया। बंद पड़े हैंडपंपों को भी चालू कराने की बात कही गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो