दीक्षार्थी विनोद भैया हुए मुनि सोमदत्त सागर और एलक सुदत्त सागर बने मुनि सुदत्तसागर

तपोवन तीर्थ में रचा गया इतिहास, दो जैनेश्वरी मुनि दीक्षा एवं नवीन मंदिर का हुआ शिलान्यास

सागर. संत बनो ,संत नहीं बन सकते हो तो शांति से जियो और जीने दो। दुनिया में कोई भी काम मुश्किल नहीं है सिर्फ संकल्प और साहस की जरूरत है ये भी तुम्हारी तरह इंसान हैं सिर्फ मन बनाने की जरूरत है। यह मत सोचो कि मैं नहीं बन सकता। आपके भीतर भी क्षमता है। जीवन को परमात्मामय बनाने के लिए तपस्या की अग्नि से गुजरना पड़ता है । मुनि दीक्षा लेने का अर्थ है खतरों से खेलने के लिए तैयार रहना क्योंकि दीक्षा के पश्चात बीमारी ,दुर्घटना ,उपसर्ग आदि अनेक संकट मिलकर साधना में खरा उतरना पड़ता है। जो मनोबल और बुद्धि के साथ संकल्प साहस से बलवान है ऐसा हजारों लाखों में कोई वीर ही महावीर की जैनेश्वरी मुनि दीक्षा ग्रहण करता है। यह बात आचार्यश्री निर्भय सागर महाराज में तपोवन तीर्थ में आयोजित दीक्षा समारोह में कही।

रविवार को तपोवन में इतिहास बन गया। दीक्षार्थी विनोद भैया का नाम मुनि सोमदत्त सागर एवं एलक सुदत्त सागर का नाम मुनि सुदत्तसागर रखा गया। इससे पहले मुनि दीक्षा में चौक पूरना, कमंडल, माता-पिता, शास्त्र भेंट, आदि क्रियाओं को संतोष जैन अनंतपुरा परिवार एवं संतोष जैन फिरोजाबाद ने की। दीक्षार्थी एलक्त सुदत्त सागर एवं ब्रह्मचारी विनोद भैया ने सभी समाज, परिवार जन, गुरुवर एवं संघस्थ साधूओं से क्षमा मांगी और आचार्य श्री से दीक्षा का निवेदन किया ।

मंदिर का हुआ शिलान्यास
पद्मप्रभु दिगंबर जैन मंदिर का शिलान्यास अनिल जैन, संपत जैन,ऋषभ मनोज जैन,सिंघई हुकम चंद पवन कुमार शरद कुमार अजय कुमार प्रिंस कुमार सिंघई परिवार, रविंद्र मस्त परिवार आदि श्रद्धालुओं ने अरिहंत,सिद्ध,आचार्य विद्यासागर, उपाध्याय, एवं साधु शिलाएं रखकर क्रियाएं संपन्न की। मुनि श्री को शास्त्र भेंट करने का सौभाग् हीरा ऋषभ जैन, प्रमोद जैन आगरा एवं कमंडल प्रदान करने का सौभाग्य गुलजारीलाल जैन, प्रमोद जैन आगरा परिवार को प्राप्त हुआ। पन्नालाल मझवां, राजेश सुनील जैन,अनिल जैन, पुष्पेंद्र सुकमाल जैन नैन्धरा,देवेंद्र जैन आनंद भाई आदि को नवीन पिच्छिका भेंट करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। पूर्व विधायक सुनील जैन, सुधा जैन ,डॉ. अरुण सराफ,अजय सराफ, क्रांत सराफ,विमल बिलनी,सुरेंद्र मालथौन,संतोष जैन सहित अन्य श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

रेशु जैन
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned