scriptvideo: खनिज विभाग ने जब्त की जेसीबी और पोकलेन मशीन, अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई | JCB and Poklen machine seized by the Department of Minerals | Patrika News

video: खनिज विभाग ने जब्त की जेसीबी और पोकलेन मशीन, अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई

locationसागरPublished: Dec 11, 2019 08:48:00 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बेतवा नदी के लखाहर घाट पर चल रहा था उत्खनन

JCB and Poklen machine seized by the Department of Minerals

बॉर्डर पर पकड़ी नशे की 75 हजार टैबलेट्स पकड़ी,बॉर्डर पर पकड़ी नशे की 75 हजार टैबलेट्स पकड़ी,JCB and Poklen machine seized by the Department of Minerals

बीना. बेतवा नदी के लखाहर घाट पर चल रहे अवैध उत्खनन पर बुधवार की दोपहर खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई की गई। कार्रवाई कर वहां से एक जेसीबी मशीन, एक पोकलेन मशीन और पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त किए हैं। जब्त किया गया सामान पुलिस के सुपुर्द किया गया है।
बेतवा नदी पर अवैध रेत उत्खनन जोरों पर शुरू हो गया था और यहां करीब पांच बोट मशीन डालकर नदी के बीच से रेत निकाली जा रही थी। अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर बुधवार को खनिज अधिकारी आरके कैथल, निरीक्षक राजेश गंगेले ने पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई की। जब टीम कार्रवाई करने के लिए नदी पर पहुंची तो वहां से एक जेसीबी मशीन और एक पोकलेन मशीन को जब्त किया। साथ ही रेत से भरे पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली भी जब्त किए गए हैं। कार्रवाई के पहले ही बोट मशीनों को नदी में छोड़ दिया गया था, जिससे वह अशोकनगर जिले की सीमा में पहुंच गईं और उन्हें जब्त नहीं किया जा सका। देर शाम तक खनिज विभाग की टीम की कार्रवाई चलती रही। खनिज अधिकारी ने बताया कि जब्त किए गए वाहनों का प्रकरण तैयार कर कलेक्टर के यहां प्रस्तुत किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।
रास्ता बदलकर पहुंची टीम
इस बार खनिज विभाग की टीम भानगढ़ से कंजिया होते हुए लखाहर घाट पहुंची, जिससे मशीनें वहां से हट नहीं पाईं। रेत उत्खनन करने वाले जगह-जगह अपने मुखबिर लगाए हुए हैं और किसी भी अधिकारी के पहुंचने पर वहां से मशीनें हटा दी जाती हैं। बुधवार को सूचना न मिलने पर आनन-फानन में उत्खनन करने वाले बोट मशीन ही हटा पाए।
सैकड़ों ट्रॉली निकल चुकी है रेत
नदी पर करीब एक माह से घाट चल रहे थे और यहां से सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकल चुकी है जो अवैध तरीके से शहर सहित आसपास के क्षेत्र में बेची गई है। अवैध परिवहन करने वालों पर भी प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो