scriptशरीर को जाम कर रहा जंक फूड, फिर भी लगातार बढ़ रहे शौकीन | Junk food day | Patrika News

शरीर को जाम कर रहा जंक फूड, फिर भी लगातार बढ़ रहे शौकीन

locationसागरPublished: Jul 21, 2018 04:38:40 pm

शहर में जंक फूड का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। खासकर बच्चे इसे अधिक पसंद कर रहे हैं।

Junk food day

Junk food day

सागर. शहर में जंक फूड का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। खासकर बच्चे इसे अधिक पसंद कर रहे हैं। बीते पांच सालों में बड़ा पाव, समोसा, पिज्जा, बर्गर, रोल, चाऊमीन जैसे जंक फूड्स ने शहर के हर नुक्कड़, चौपाटी, कैंटीन, रेस्टोरेंट और मॉल में खास जगह बना ली है। लोग यह जानते हैं कि जंक फूड सेहत पर जल्दी वार करता है, इसके बावजूद भी इसके दीवाने बढ़ते जा रहे हैं। जानकारों की माने तो शहर में हर माह जंक फूड का करीब ढाई करोड़ रुपए का कारोबार होता है। अब रेस्टोरेंट और होट्लस में 60 फीसदी लोग जंक फूड ऑर्डर करते हैं। शहर में सिविल लाइन, कटरा, मकरोनिया और बड़ा बाजार इलाके में लगभग 200 दुकानों पर जंक फूड की बिक्री हो रही है। पहले इनकी संख्या महज 25 से 30 थी।

यह है जंक फूड
जंक फूड आमतौर पर विश्वभर में चिप्स, कैंडी जैसे अल्पाहार को कहा जाता है। बर्गर, पिज्जा जैसे तले-भुने फास्ट फूड को भी जंक फूड की संज्ञा दी जाती है तो कुछ समुदाय जाइरो, तको, फिश और चिप्स जैसे शास्त्रीय भोजनों को जंक फूड मानते हैं। इस श्रेणी में क्या-क्या आता है, ये कई बार सामाजिक दर्जे पर भी निर्भर करता है। उच्चवर्ग के लिए जंक फूड की सूची काफी लंबी होती है तो मध्यम वर्ग कई खाद्य पदार्थो को इससे बाहर रखते हैं। कुछ हद तक यह सही भी है, खासकर शास्त्रीय भोजन के मामले में। सदियों से पारंपरिक विधि से तैयार होने वाले ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

ये हैं नुकसान –

मोटापा
जंक फूड वसायुक्त होता है। अतिरिक्त वसा से लोग मोटापा और ओबेसिटी के शिकार होते हैं। मोटापा भी बढ़ता है।
थकान
जंक फूड भूख मिटाते हैं, लेकिन इसमें जरूरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड नहीं होता है। जिसके कारण आपको थकान महसूस होती है।
डिप्रेशन
यूथ में भी जंक फूड का बहुत चलन है। इससे शरीर का हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है। इस वजह से स्वभाव और मन के भाव भी बदलाव आता है।
एसीडिटी
जंक फूड का अधिक सेवन करने से पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और पेट की गड़बड़ी जिंदगी का हिस्सा बन जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो