89 प्रतिशत लोग नहाते समय करते हैं ये 3 बड़ी गलतियां, आप तो नहीं करते

89 प्रतिशत लोग नहाते समय करते हैं ये 3 बड़ी गलतियां, आप तो नहीं करते

Samved Jain | Updated: 09 Feb 2019, 02:10:50 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

89 प्रतिशत लोग नहाते समय करते हैं ये 3 बड़ी गलतियां, आप तो नहीं करते

सागर. बदलते वक्त, फैलते प्रदूषण के बीच अगर रोज नहाया न जाए तो लोगों को मजा ही नहीं आता है, इसे कुछ इंफेक्शन आदि फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि नहाने के दौरान की गईं गलतियों से भी आप बीमार हो सकते है। ऐसी ही तीन बड़ी गलतियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालतीं हैं। खास बात यह है कि इन 3 बड़ी गलतियों को देशभर के ८९ प्रतिशत लोग नहाते समय करते है। अगर आप भी ऐसी गलतियां कर रहे हैं, तो अभी सावधान हो जाइए...

ये हैं वह तीन बड़ी गलतियां

1. आज के समय में ज्यादातर लोग अपने अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के शैम्पू इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं के अनुसार सप्ताह में 3 बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि नियमित शैम्पू प्रयोग करने से बाल बेजान, रूखे और झडऩे होने लगते हैं।

 


2. अक्सर ज्यादातर लोग नहाते समय दूसरे व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूसरे व्?यक्ति के कीटाणु तौलिया के जरिए आपके शरीर पर चिपक जाते हैं। जिस कारण आप चर्म रोग, खुजली और कई अन्य बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

 


3. आजकल सभी लोग अपने शरीर को साफ रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक वक्तित्?व को नियमित साबुन का प्रयोग नहीं क्योकि साबुन कैमिकल से बनाया जाता है। और यह कैमिकल आपकी मुलायम त्वचा से नमी सोखते हैं।

 

89 प्रतिशत लोग नहाते समय करते हैं ये 3 बड़ी गलतियां, आप तो नहीं करते

इन बातों का भी ध्यान रखना जरूरी


- नहाने जाते समय अपना टॉविल लेकर ही जाएं।
- वॉशरूम में जाते ही सबसे पहले नल में पानी चेक करना चाहिए।
- अगर वॉशरूम गंदा है तो वहां न ही नहाएं, यह कोशिश करना चाहिए।
- नहाते समय ज्यादा समय तक पानी आपने सिर पर नहीं गिरना चाहिए।
- रोजाना सिर पर पानी डालने या बाल भिगोना भी नुकसानदायक है।
- मौसम को देखते हुए गर्म और ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
- साबुन आदि सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए।
- अटैच टॉयलेट है तो अलग-अलग साबुन रखने के स्थान होना चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned