script

इन गलतियों की वजह से लड़कियों के सबसे ज्यादा झड़ते है बाल

locationसागरPublished: Sep 08, 2019 02:21:24 pm

Submitted by:

Samved Jain

92 प्रतिशत से अधिक लड़कियां करतीं हैं ये गलतियां, फिर तलाशती है बाल झडऩे का कारण, बाल झडऩे से ऐसे रोके

इन गलतियों की वजह से लड़कियों के सबसे ज्यादा झड़ते है बाल

इन गलतियों की वजह से लड़कियों के सबसे ज्यादा झड़ते है बाल

सागर. किसी भी लड़की को सबसे प्रिय होते है उसके सिर के बाल। बाल जितने भी लंबे होते जाएं, लड़कियां करती चली जाती हैं, लेकिन आज के समय लड़कियां एक ऐसी गलती जरूर कर देती हैं, जिससे उनके बाल झडऩा शुरू हो जाते है। एक्सपर्ट के अनुसार ९० से अधिक प्रतिशत लड़कियों के बाल झडऩे का कारण सिर्फ एक ही गलती होती है, जिससे लड़कियों के बाल झड़ जाते हैं।

महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते है बाल
लड़कियों और युवतियों के अलावा महिलाएं भी अपने बालों का ध्यान रखने में पीछे नहीं रहती हैं। ऐसी कम ही लड़कियां होती हैं, जिन्हें लंबे बाल पसंद न हों। हर लड़की की आशा होती है कि उसके बाल लंबे, घने, काले और खूबसूरत हों, लेकिन बाल झडऩे की समस्या के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अनेक बार तो इस परेशानी से बचने लड़कियां बाल भी छोटे ही करा लेती हैं।

बाल झडऩे के कारण

लड़कियों के बाल कैसे झड़ते है, यह सवाल तो अनेक बार आता हे, लेकिन बाल झडऩे के दौरान लड़कियां कौन-कौन से गलतियां कर जाती हैं, यह नहीं बताया गया है। तो सबसे पहले बता दें कि बाल झडऩे की समस्या का एक कारण महिलाओं के शरीर में पोषक तत्व की कमी है। दूसरा कारण लड़कियों की वह गलती है, जिसकी वजह से लड़कियों के बाल जडऩा शुरु हो जाते है और महिलाएं अपने झड़ते बालों को लेकर काफी परेशान रहने लगती है।
इन गलतियों की वजह से लड़कियों के सबसे ज्यादा झड़ते है बाल

इन गलतियों की वजह से झडऩे लगते है बाल

– लड़कियों को रोजाना बाल नहीं धोए जाते है। इस दौरान लड़कियां गंदे हाथ, कपड़े आदि अपने बालों में लगा लेती हैं, जिससे बालों की जड़ों में फंगस बनने लगती है। इस कारण रूसी होने के साथ-साथ बाल झडऩे की समस्या हो जाती है।
– लड़कियों द्वारा इस्तेमाल किए गए शेम्पू भी बाल झडऩे का कारण होते है। गलती ऐसे होती है कि जब लड़कियां बाल धोने के लिए शेम्पू डालती हैं तो वह हाथ से सीधे सिर पर शेम्पू डाल लेती हैं। शेम्पू का केमिकल भी बाल झडऩे का कारण होता है। बाल धोते समय शेम्पू पहले लटके हुए बालों पर किया जा सकता है। उसके बाद कम शेम्पू से सिर धुल सकते है। इससे बाल झडऩे से बचा जा सकता है।
– लड़कियां बाल धुले बिना ही तरह-तरह के तेल, कंडीशनर और अन्य चीजें बालों में लगातीं रहतीं हैं। जिससे भी बाल झडऩा शुरू हो जाते है।

– डाई को सहीं तरह से नहीं करने के कारण भी बाल झडऩा शुरू हो जाते है।

ट्रेंडिंग वीडियो