script49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना | Know How To Apply 49 Paisa Rail Passenger Insurance and claim detail | Patrika News

49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

locationसागरPublished: Nov 01, 2019 05:44:59 pm

Submitted by:

Samved Jain

49 Paisa Irctc Insurance full detail: 49 पैसे में मिल रहा है 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना,Rail Passenger Insurance

49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

सागर. आपको सिर्फ 49 पैसे इन्वेस्ट करना है और 10 लाख रुपए तक बीमा राशि का लाभ आपको या आपके परिवार को मिल सकता है। खास बात यह है कि इस बीमा से जुडऩे के लिए आपको किसी पॉलिसी को समझने, किसी इंश्योरेंस कार्यालय के चक्कर काटने या किसी दस्तावेजों को भी लगाने की जरूरत नहीं है। मोबाइल से सिर्फ बीमा लेने या नहीं लेने की अनुमति देना है। बीमा की अनुमति देते ही आपके 49 पैसे अकाउंट से डेबिट हो जाएंगे और आप 10 लाख रुपए तक के बीमा की पात्रता हो जाएगी।
49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

कहां मिलेगा 49 पैसे में बीमा का लाभ
निश्चित ही 49 पैसे में बीमा कराने के लिए आप तैयार है। अब सवाल है कहां मिलेगा 49 पैसे में बीमा का लाभ? तो यह भी जान लीजिए। यह बीमा भारतीय रेल ने अपने यात्रियों के लिए दिया जा है। रेलवे टिकट लेने पर इसका लाभ आप ले सकेंगे। इसे लेकर कुछ नियमावली है, जो भी आप नीचे समझेंगे और बीमा के लाभ के लिए एप्लॉय कर सकेंगे।

49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

49 पैसे में बीमा कराने क्या-क्या करना होगा
रेल में यात्रा करने के दौरान आप स्वयं का बीमा कराना चाहते है तो आप कहां से टिकट लें। सबसे पहले यह जान लें। भारतीय रेल की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानि ई-टिकट के माध्यम से टिकट बुक कराने पर आपको इस बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा। टिकट भी आरक्षित श्रेणी का होना चाहिए। आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय ही बीमा एक विकल्प आएगा। जिस पर क्लिक करते हुए बीमा लेने की अनुमति आपके द्वारा देना होगी। अनुमति देते ही 49 पैसे अधिक टिकट के साथ कटेंगे। यह सुविधा फिलहाल रेलवे के आरक्षित श्रेणी टिकट काउंटर या जनरल टिकट पर नहीं है। 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा। यह बीमा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है.

49पैसे का बीमा इतने समय तक रहेगा मान्य
आपका रेलवे आरक्षित टिकट पर अंकित यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक इस बीमा का लाभ आपको मिलेगा। दोनों स्टेशनों के बीच अगर बीच में किसी अन्य स्टेशन पर उतरते है और दुर्घटना हो जाती है तो भी आपको बीमा का लाभ मिलेगा। टिकट पर यात्रा पूरी होते ही बीमा की मान्यता भी खत्म हो जाएगी। खास बात यह कि बीमा कैंसल की कोई सुविधा नहीं है।

49 पैसे में मिल रहा 10 लाख तक का बीमा, मोबाइल से बस करना है इतना

49 पैसे में 10 लाख तक बीमा कैसे मिलेगा लाभ
भारतीय रेल आईआरसीटीसी के नियम के अनसाुर 49 पैसे देकर आपके द्वारा कराए गए बीमा का लाभ आपको या आपके परिवार को 10 लाख रुपए तक मिल सकता है। बीमा को 5 समूह में रखा गया है। रेल दुर्घटना या यात्रा के दौरान कोई अन्य दुर्घटना में यात्री के पूर्णत: दिव्यांग और मौत होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक का बीमा क्लेम मिल सकता है। रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक दिव्यांगता होने पर 7.50 लाख रुपये और जख्मी होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है।

नॉमिनी की डिटेल भी भर सकते है
आईआरसीटीसी से टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक प्राप्त होता है, जिस पर क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की डिटेल्स भर सकते हैं। मेल या एसएमएस से लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम आदि उस पर आ जाती हैं। जिसमें जरूरी डिटेल भरकर अपडेट किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो