शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें,आपका लीवर तोड़ रहा है दम

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें,आपका लीवर तोड़ रहा है दम

Samved Jain | Publish: Jul, 14 2018 12:30:26 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

सागर. लीवर। शरीर का वह महत्वपूर्ण अंग है जिसके बगैर जीवन संभव नहीं है। ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी है कि लीवर को सुरक्षित रखने की, लेकिन कैसेï? हम कोई डॉक्टर तो है नहीं जो शरीर में होने वाली समस्याओं का उपचार स्वयं निकाल लें। अच्छा और समय पर भोजन-पानी लेकर जरूर हम इसकी सुरक्षा कर सकते है, लेकिन फिर भी संशय बना रहता है कि कहीं कोई परेशानी तो नहीं। ऐसे में अगर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली चीज होती है तो वह है लक्षण। जी हां, शरीर पर नजर आने वाले लक्षण हमें शरीर के भीतरी अंगों के हाल का संकेत देने का काम करते है। ऐसे ही दो लक्षणों की हम आज आपको जानकारी देने वाले है, जिनका सीधा सा संबंध लीवर से होता है। कहा तो यहां तक जाता है कि अगर ये दो लक्षण आपको लगातार दिख रहे है तो समझ लेना चाहिए कि आपका लीवर दम तोड़ रहा है। हालांकि, डॉक्टर्स के परामर्श के बिना किसी भी प्रकार की दवा लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

 

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

 

लक्षण है तो दें जागरुकता का परिचय

लीवर में वैसे तो तरह-तरह के इंफेक्शन अलग-अलग बीमारियों की वजह से आ जाते है। जिसके लिए डॉक्टर द्वारा अलग-अलग दवाएं दी जाती है। लेकिन, कई लोग ऐसे होते है जो लक्षणों को देखने के बाद भी अनदेखी कर देते है। शुरुआती दौर में भले ही ये सिर्फ लक्षण होते है, लेकिन जैसे ही पेट के भीतर समस्याएं बडऩे लगती है, उस वक्त हमें महसूस होता है कि लक्षणों पर ध्यान न देना ही हमारी सबसे बड़ी भूल थी। खैर, आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। अब भी अगर आपको बताए गए लक्षण अपने शरीर में नजर आते है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर्स से परामर्श ले सकते है। हो सकता है एक बार के उपचार में ही आप होने वाली किसी बड़ी समस्या से मुक्त हो जाएं।

 

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

 

लक्षणों को कैसे जाने?

आप अपने सबसे अच्छे डॉक्टर भी बन सकते है, अगर आप लक्षण की पहचान कर सके, लेकिन लक्षणों की पहचान कैसे करें, यह सवाल यहां खड़ा हो जाता है। आपको यहां बताना चाहता हूं कि लक्षणों को पहचानने के लिए एक बार स्वास्थ्य विभाग या सरकारी अस्पताल का निरीक्षण जरूर करें। जहां आपको विभिन्न बड़ी बीमारियों, उनसे बचने के उपाय के अलावा बीमारियों की पहचान किन लक्षणों से होती है कि विस्तृत जानकारियां उपलब्ध हो जाएगी। जिसे सिर्फ आपको याद रखना है। और कभी आपको भी उस तरह के लक्षण नजर आते है तो बिना देरी करें डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए। ऐसे में आप कभी भी किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित नहीं हो सकते है। लक्षणों को जानने के लिए वरिष्ठ वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स की पुस्तकों का वाचन भी किया जा सकता है।

 

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

 

कैसे दम तोड़ता है लीवर?


लक्षणों की अनदेखी के कारण लीवर में पनप रहा रोग धीरे-धीरे अपनी जगह बना लेता है और स्टेज वाय स्टेज बढ़ता जाता है और लीवर गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाता है, जो दम तोडऩे लगता है। लीवर बताए जा रहे दो लक्षणों के अलावा अन्य कारणों से भी दम तोड़ता है। जिनकी भी चर्चा हम अब कर लेते है। रोजाना और अधिक मात्रा में लेने पर एलकोहोल या शराब लीवर की सेल्स को नष्ट करने लगती है। आगे जाकर इससे फैटी लीवर और रेयर कंडीशंस में सिरोसिस हैपेटाइटिस भी हो सकता है। लीवर को शराब के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए इसे कभी-कभार ही अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई या सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा में ही लें।

 

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

 

कौन से है वह दो लक्षण


लीवर दम तोड़ रहा है इसकी जानकारी किन दो लक्षणों के माध्यम से पता की जा सकती है। वह आप भी जान लीजिए। पहला लक्षण होता है पेशाब का रंग बदलना। जी हां, अगर आपकी पेशाब का रंग लगातार सफेद की बजाय पीला होता जा रहा है तो यह एक समझने वाला लक्षण ही है। शीर में बिलीरुबिन स्तर की वृद्धि होने के कारण पेशाब का रंग बदलने लगता है। जिसका दुष्प्रभाव लीवर पर पड़ता है और लीवर खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरा लक्षण पेट में दाहिनी और जोर-जोर से दर्द होना है। या फिर आधे आधे घंटे में दर्द होना यह भी लक्षण है। यदि ऐसा है तो आपका लीवर दम तोड़ रहा है अगर आपको यह लक्षण आपके शरीर पर दिखाई दे तो आप नजदीकी अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

शरीर पर दिख रहे हैं ये दो लक्षण तो समझ लें, आपका लीवर तोड़ रहा है दम

 

लीवर क्या करता है काम ?


लीवर शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। लीवर पेट में दाहिनी तरफ होता है। वजऩ तीन पौंड (लगभग 1350 ग्राम) होता है और स्किन के बाद यह शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। लीवर पाचन तंत्र से खून को फिल्टर करता है। लीवर भोजन में उपस्थित या उसमें मिले तरह-तरह के तत्वों को तोड़ता है। यह हमारे द्वारा लिए जाने वाले एल्कोहल, दवाइयों तथा अन्य पदार्थों को अवशोषित करके उन्हें खून में मिलाता है। लीवर का अन्य महत्वपूर्ण कार्य प्रोटीन का निर्माण करना है। लीवर पित्त के साथ ही अन्य पाचक रस व एंजाइम्स बनाकर कुछ विशेष प्रकार के भोजन व फैट्स का ब्रेकडाउन करता है। लीवर की सेहत को बिल्कुल भी नजऱअंदाज़ नहीं किया जा सकता क्योंकि हमारा पूरा स्वास्थ्य इस पर निर्भर करता है।

Ad Block is Banned