New Year: यह 6 बदलाव आपको देंगे बड़ी राहत,5 जनवरी से होंगे लागू

know the Six new changes from the new year 2018 hindi news

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 04 Jan 2018, 10:02 AM IST

विष्णु कुमार सोनी,सागर. नए साल में दैनिक जीवन में जुड़े छह बड़े बदलाव होंगे। ये सभी राहत भरे होंगे। अब आप घर बैठे सिम को आधार से लिंक कर सकेंगे। वहीं सोने के गहनों पर होलमार्क और कार्ड से दो हजार रुपए तक की खरीदी पर एमडीआर शुल्क से मुक्ति मिलेगी। सिम को आधार से लिंक करने की सुविधा जहां १ जनवरी से शुरू हो गई है, वहीं अन्य सुविधाएं ५ जनवरी से लागू होंगी। साथ ही बैंकिंग, सिनेमा और चिकित्सा के क्षेत्र में भी अहम परिवर्तन होने जा रहे हैं।

1. घर बैठे आधार से लिंक करें अपनी सिम
अब मोबाइल उपभोक्ता ओटीपी से सीधे आधार से सिम को लिंक कर सकेंगे। ग्राहकों को इंटरेक्टिव वायर रेस्पॉंस (आईवीआर) प्रणाली से भी यह प्रकिया पूरी करने की सुविधा मिलेगी। कंपनियों को १४५४६ नंबर का इस्तेमाल ही ओटीपी कोड के तौर पर करने की हिदायत दी गई है, इसके साथ ही बुजुर्गो, अनिवासी भारतीयों और दिव्यांगों के फोन नंबर को आधार से लिंक करने के नियमों को स्पष्ट किया गया है। जिस पर अमल १ जनवरी से होगा।

व्यक्ति गत प्रमाणन करने के भी निर्देश
७० वर्ष से अधिक के लोगों, अनिवासी भारतीय और दिव्यांगों, जिनके नंबर आधार स लिंक नहीं है या आधार के लिए पंजीकृत होने के बावजूद बायोमैट्रिक प्रमाणन पूरी नहीं होने की स्थिति में कंपनियों को व्यक्तिगत रूप से प्रमाणित करने को कहा गया है।
२. बैंकिंग सेक्टर
२०१८ के पहले महीने से ६ बैंकों की चेकबुक मान्य नहीं होगी, इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर , स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रवणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और महिला बैंक शामिल हैं।
३. डिजिटल इंडिया
केंद्र ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने २ हजार तक की खरीदारी का भुगतान डेबिड कार्ड से करने पर एमडीआर शुल्क नहीं लगेगा। यह सुविधा १ जनवरी से दो साल के लिए दी गई है।
४. सराफा: नए साल से बगैर होलमार्क के सोने के जेवरों को नहीं बेचा जा सकेगा। अब देश में सोने के आभूषण १४, १८ और २२ कैरेट पर ही बिकेंगे।
५. सिनेमा: सिनेमाघरों, मॉल व एयरपोर्ट पर पानी का अधिकतम खुदरा मूल्य से ज्यादा भुगतान नहीं करना होगा। यहां एमआरपी पर ही पानी मिलेगा।
६. स्टेंट, वॉल्व, ऑर्थोपेडिक उपकरण, सुई व अन्य चिकित्सा उपकरणों पर अधिकतम मूल्य लिखना अनिवार्य होगा।

Show More
Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned