scriptकेंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए 20 मार्च तक का इंतजार, शहर के 4 केवी स्कूलों की 320 सीट में मिलेगा प्रव | kv school | Patrika News

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए 20 मार्च तक का इंतजार, शहर के 4 केवी स्कूलों की 320 सीट में मिलेगा प्रव

locationसागरPublished: Mar 12, 2020 08:39:33 pm

– केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया में हो रहा बदलाव
– एक मार्च को शुरू हो जाती थी दाखिले की प्रक्रिया

सागर.केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक के दाखिलों की प्रक्रिया से जुड़े नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है। लिहाजा, इस बार एक मार्च से दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक के दाखिलों की प्रक्रिया हर साल एक मार्च को शुरू हो जाती है। अभिभावक बच्चों को प्रवेश दिलाने के इंतजार कर रहे हैं। शहर के चार केंद्रीय विद्यालय की ३२० सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया परिवर्तन किया जाना है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केविएस) ने सूचना जारी की है। केंद्रीय विद्यालय क्रं १ के प्राचार्य अजित सिंह ने बताया कि केविएस की गाइडलाइन में परिवर्तन के बाद जल्द ही दाखिलों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि २० मार्च तक दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। सभी केवि के प्रिंसिपल को निर्देश मिले हैं कि वह अभिभावकों को इस बदलाव के बारे में सूचित कर दें।

शिक्षा नीति लागू करने की भी बन रही संभावना

कुछ शिक्षकों का कहना है कि केंद्र सरकार की शिक्षा संबंधी तकरीबन सभी नीतियां सबसे पहले केंद्रीय विद्यालयों में ही लागू होती हैं। भारत सरकार नई शिक्षा नीति लागू करने जा रही है। अभी तिथि तय नहीं है, लेकिन केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया नई शिक्षा नीति से काफी प्रभावित हो सकती है।

ये होंगे जरूरी दस्तावेज
कक्षा एक में दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र और अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट,एससी/एसटी/ओबीसी, गरीबी रेखा के नीचे वाले छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट, दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट, जो कि किसी सिविल सर्जन की ओर से प्रमाणित हो।

प्रवेश के लिए निर्धारित आयु

केंद्रीय विद्यालय ने अलग-अलग कक्षाओं में प्रवेश के लिए आयु सीमा (न्यूनतम और अधिकतम, दोनों) निर्धारित कर रखी है। यदि, पिछले सत्र २०१९-२० की गाईडलाइंस को देखें तो कक्षा एक में आवेदन के वर्ष यानि २०२० में ३१ मार्च को छात्र की आयु की न्यूनतम आयु पांच वर्ष और अधिकतम सात वर्ष होनी चाहिए।

– पहली कक्षा में पांच से सात वर्ष

– दूसरी कक्षा में छह से आठ वर्ष

– तीसरी कक्षा में सात से नौ वर्ष

– चौथी कक्षा में आठ से दस वर्ष

– पांचवीं कक्षा में नौ से ११ वर्ष

– छठवीं कक्षा में १० से १२ वर्ष

– सातवीं कक्षा में ११ से १३ वर्ष

– आठवीं कक्षा में १२ से १४ वर्ष

– नवमी कक्षा में १३ से १५ वर्ष

– दसवीं कक्षा में १४ से १६ वर्ष

किस स्कूल में हैं कितनी सीट

केवी-१ – १२०

केवी -२ – ४०

केवी ३ – ८०

केवी – ४ – ८०

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो