script

प्रसूति भवन में जगह का अभाव, महिलाएं जमीन पर सोने मजबूर

locationसागरPublished: Mar 10, 2019 08:57:48 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

सिविल अस्पताल बीना का मामला

Lack of space in the maternity ward, women forced to sleep the ground

Lack of space in the maternity ward, women forced to sleep the ground

बीना. सिविल अस्पताल में बनाए गए नए प्रसूति भवन में जगह का अभाव होने के कारण प्रसूति महिलाओं को जमीन पर सोना पड़ रहा है। उनके साथ नवजात भी जमीन पर ही सोता है। ऐसे में मां-बच्चा दोनों के लिए संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
सिविल अस्पताल में बीओआरएल द्वारा नया प्रसूति भवन बनाया गया है, जिसमें सोलह पलंग डाले गए हैं, लेकिन प्रसूति महिलाओं की संख्या ज्यादा होने के कारण यह पलंग अब कम पडऩे लगे हैं। रविवार की सुबह पलंग फुल होने के कारण दो पसूति महिलाओं को जमीन पर सोना पड़ा। कुछ घंटों बाद जब पलंग खाली हुए तब उन्हें पलंग मिल पाया। जमीन पर सोने के कारण पसूति महिला और बच्चे को संक्रमण का भी खतरा बना रहता है। यदि इस भवन का और विस्तार कर दिया जाए तो इस समस्या का हल हो सकता है। नहीं तो आने वाले समय और परेशानियां बढ़ जाएंगी। कुछ दिन पूर्व भी इस वार्ड में ऐसी ही स्थिति बनी थी और प्रसूति महिलाओं को जमीन पर सोना पड़ा था।
पुराना भवन और हॉल पड़ा है खाली
अस्पताल का पुराना प्रसूति भवन पूरी तरह से खाली पड़ा हैऔर प्रसूति भवन के सामने अस्पताल में एक हॉल है जो खाली रहता है। यहां अस्पताल प्रबंधन द्वारा व्यवस्था बनाईजा सकती है। रविवार की सुबह अस्पताल के हॉल में भी ताला लगा हुआ था, जिससे महिलाओं को परेशान होना पड़ा।
दूसरी जगह जाने तैयार नहीं थीं महिलाएं
प्रसूति वार्ड में जगह न होने के कारण महिलाओं को हॉल में डले पलंग पर जाने के लिए बोला गया था, लेकिन वह वहां जाने तैयार नहीं हुईं, जिससे जमीन में सोना पड़ा। हॉल में महिलाओं के लिए अस्थाई व्यवस्था बनाईगई है।
डॉ. आरके जैन, प्रभारी, सिविल अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो