नपा की अनदेखी से फिर अतिक्रमण की जद में आई मीट मार्केट की जमीन

नपा की अनदेखी से फिर अतिक्रमण की जद में आई मीट मार्केट की जमीन

Nitin Sadaphal | Publish: Sep, 09 2018 11:43:01 AM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

राजस्व विभाग करीब चार माह पहले बता चुका है जमीन, लेकिन नपा ने नहीं ले रहा निर्णय

सागर. नगर पालिका मकरोनिया क्षेत्र में जिम्मेदारों की अनदेखी और लापरवाही के कारण अतिक्रमण ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। यह स्थिति किसी एक जगह नहीं बल्कि मुख्य चौराहे से लेकर चारों ओर निकले मुख्य मार्गों की एक जैसी स्थिति है। यहां तक नपा मीट मार्केट की उस जमीन को भी सुरक्षित नहीं रख सका है, जिसको उसने पुलिस व प्रशासन की मदद से सालों के जमे अतिक्रमण से मुक्त कराया था। हालात यह हैं कि नपा के जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण यहां फिर से उन मांस व्यापारियों ने अपनी दुकाने जमा ली हैं, जिन्हें सख्ती के साथ हटाया गया था।

23 मार्च को हटाया था अतिक्रमण
मकरोनिया चौराहे से लगी जमीन शासकीय भूमि पर सालों से कब्जा कर संचालित हो रहे मीट मार्केट को नपा ने पुलिस व प्रशासन के सहयोग से 23 मार्च को खाली कराया था। इस दौरान स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने विरोध भी किया, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के सामने उनकी एक न चली और मिनिटों में अतिक्रमण को जमीदोज कर दिया था। इसके बाद नपा ने क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए बस स्टैंड की प्लानिंग की थी और हटाए गए व्यापारियों को नई जगह जमीन चिन्हित कर विस्थापित करने का बोला था, लेकिन अब नपा एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकी है।

जमीन सुरक्षित करने की दी थी सलाह
अतिक्रमण के खिलाफ दमखम के साथ कार्रवाई करने वाले तत्कालीन तहसीलदार मानवेंद्र सिंह ने नगर पालिका प्रबंधन को जमीन सुरक्षित करने की सलाह दी थी। उनका कहना था कि बार-बार की परेशानी से बचने की जगह यह ठीक होगा कि जमीन का माप कराके उसके चारों ओर फेसिंग कर दी जाए, जिससे जमीन पर दोबारा अतिक्रमण नहीं हो सकेगा। नपा प्रबंधन ने इस बात को स्वीकार तो लिया, लेकिन उस पर अमल अब तक नहीं कर सके हैं।

नपा जागे तो सुधरेगी व्यवस्था
वर्तमान में बढ़ते यातायात के दबाव का असर सबसे ज्यादा मकरोनिया चौराहे और उसके आसपास है। इसके बाद यहां पर बस स्टॉप न होने के कारण यात्रियों के लिए बसें सड़क पर ही खड़ी होती है। इस व्यवस्था को सुधारने के लिए सबसे अच्छा तरीका मीट मार्केट की जगह पर बस स्टॉप बनाने का है, लेकिन यह तभी संभव है जब नपा के जिम्मेदार इस सुधार को लेकर आगे आएं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned