script

खजाना खाली टुकड़ो में मिल रही विधायक निधि, कार्यों के लिए विधायको की भी नहीं रुचि

locationसागरPublished: Oct 15, 2019 08:49:34 pm

अब तक जिले की 8 विधानसभाओं के लिए मिले 74 लाख रुपए, दस माह में विधायक नहीं करा पा रहे विधायक निधि से कार्य, सरकार में मंत्री हर्ष यादव ने स्वीकृत कराए महज 3 कार्य, गोविंद सिंह राजपूत के 10 कार्य, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भार्गव के सिर्फ 2 कार्य ही स्वीकृत, पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का एक भी कार्य नहीं स्वीकृत।

Legislators get funds in treasury vacant pieces, MLAs are not even int

Legislators get funds in treasury vacant pieces, MLAs are not even int

सागर. करीब 15 साल विपक्ष की भूमिका में रही कांग्रेस प्रदेश की सत्ता में काबिज होने के बाद विधायक निधि से कार्य कराने के मामले में पिछड़ गई है। सरकार विधायक निधि मुहैया कराने में अपने आपको असहाय महसूस कर रही है। संभवतरू इसी वजह से विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि से होने वाले कार्यो को कराने में रुचि नहीं ले रहे। कमोवेश ऐसे हालात बुंदेलखंड के संभागीय मुख्यालय के सागर जिले में नजर आ रहे हैं। सरकार का खजाना खाली होने से विधायक निधि की राशि टुकड़ों में आवंटित हो रही है। करीब 10 माह पुरानी सरकार के विधायकों को विधायक निधि मद में वर्ष 2019-20 के वित्त वर्ष में ऊंट के मुंह में जीरा बराबर 74.03 लाख की राशि आवंटित हुई है, यह विधायकों के लिए विकास के कार्य न कराने का बहाना हो सकता है, लेकिन सवाल यह है कि जिले के तीन विधायकों को छोड़कर शेष 5 विधायकों ने अपने क्षेत्र में विधायक निधि से कराए जाने वाले कार्यों के प्रोजेक्ट भी योजना एवं सांख्यिकि विभाग तक पहुंचाने की जहमत नहीं उठाई है। प्रोजेक्ट भेजने वाले 8 विधायकों में से 2 कांगेस व 1 भाजपा का है। भारी बरसात से अधिकांश नगरीय क्षेत्रों की पुल-पुलियां बहने, रोड खराब होने सहित सामूदायिक भवन व अन्य कार्य नहीं हो पा रहे। कार्य न होने से लोगों को परेशानी में डाल रखा है।

 

विधायक निधि का लेखा-जोखा

जिले के देवरी व सुरखी विधानसभा से विधायक चुने गए कृमशरू हर्ष यादव व गोविंद सिंह राजपूत को केबिनेट मंत्री बनाया गया है, इन दोनों विधायकों ने अब तक के कार्य काल में अपने क्षेत्र में कुल 13 कार्य स्वीकृत कराए हैं। यादव ने 3 कार्यों के लिए 12 लाख रुपए व राजपूत ने 10 कार्यों के लिए 14 लाख रुपए स्वीकृत कराए हैं। कार्यों का प्रोजेक्ट भेजने के मामले में हर्ष यादव आगे हैं, उन्होंने 40 लाख के कार्यों के लिए 15 प्रोजेक्ट भेजे हैं, जबकि गोविंद सिंह राजपूत ने एक भी प्रोजेक्ट नहीं भेजा है। इधर सरकार की नीतियों की मुखर रुप से खिलाफत करने वाने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने अपनी विधानसभा रहली में अब तक महज 2 कार्यो के लिए 2 लाख रुपए ही स्वीकृत कराए हैं, भार्गव ने भी प्रोजेक्ट के नाम पर एक भी कार्य की सूची नहीं भेजी है। उधर पूर्व में प्रदेश के गृह मंत्री रहे भूपेंद्र सिंह की विधानसभा क्षेत्र खुरई में एक भी कार्य स्वीकृत नहीं हुआ है। सिंह ने 9 लाख रुपए के 3 कार्यों का प्रोजेक्ट जरुर भेजा है। सर्वाधिक 25 कार्य स्वीकृत कराने वालों में नरयावली विधायक प्रदीप लारिया शामिल हैं।

यह है विधायक निधि की स्थिति

विधायक, विधानसभा, स्वीकृत कार्य, राशि

प्रदीप लारिया, नरयावली, 25, 45.972
महेश राय, बीना, 09, 30.00
शैलेंद्र जैन, सागर, 04, 9.20
तरबर सिंह लोधी, बंडा, 10, 14.90
गोविंद सिंह राजपूत, सुरखी, 10, 14.80
हर्ष यादव, देवरी, 03,12.00
भूपेंद्र सिंह, खुरई, 00,00
गोपाल भार्गव, रहली, 02, 2.00
जिले के आठों विधानसभाओं में अब तक कुल आवंटित राशि- 74.03
नोट राशि लाख रुपए में

ट्रेंडिंग वीडियो