ट्रेनों में वेटिंग टिकट के लिए तय की गई सीमा, उसके बाद नहीं मिलेगा टिकट

अब छह से बढ़ाकर नौ महीने किया गया टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड का समय

By: anuj hazari

Published: 30 Jan 2021, 08:13 PM IST

बीना. ट्रेन में टिकट बुक करने जा रहे हैं तो अब टिकट बुक करने के नए नियमों के बारे में पता कर लें, क्योंकि नियम की जानकारी नहीं होने पर शायद आपको परेशान होना पड़े और यात्रा करने न मिले। यदि आपकी ट्रेन में लंबी वेटिंग लिस्ट है तो आपको टिकट बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। दरअसल रेलवे के नए नियम के अनुसार हर ट्रेन में वेटिंग टिकट बुक करने के लिए मैक्सिमम वेटिंग लिस्ट लिमिट तय की गई है और इस लिमिट के खत्म होने के बाद अगर आप टिकट बुक करते हैं तो आपके अकाउंट से रुपए कट जाएंगे, लेकिन आपको टिकट नहीं मिलेगा।

खाते में वापस आ जाएंगे रुपए

टिकट बुक करने के बाद अकाउंट से रुपए कट गए हैं, लेकिन टिकट नहीं मिला है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। टिकट बुक करने के बाद अगले तीन से पांच वर्किंग डे में यात्री के रुपए वापस अकाउंट में आ जाएंगे। इसके लिए आपको कहीं कोई फॉर्म भरने या एप्लाई करने की जरूरत नहीं है। ऑटोमेटिक सिस्टम के जरिए रुपए खाते में वापस आ जाएंगे।

सिर्फ कंफर्म टिकट पर कर सकते हैं सफर

कोरोना महामारी के चलते रेलवे कम ट्रेनें चला रहा है। वहीं ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही सफर करने दिया जा रहा है। कम ट्रेनें चलाए जाने से कुछ ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट भी है।

टिकट कंैसिल कराने नियमों में दी छूट

लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने ट्रेनें बंद कर दी थीं, हालांकि कुछ समय बाद स्पेशल ट्रेनें शुरू हो गई थीं। इस दौरान यात्रियों ने अपने-अपने गंतव्य जाने के लिए टिकट बुक कराए थे और काफी लोगों ने टिकट कैंसिल भी कराए थे। टिकट कैंसिल कराने वालों को रेलवे ने उनका रिफंड कर दिया था, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक रिफंड नहीं मिला। ऐसे लोगों के लिए रेलवे ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में कुछ छूट दी है।

टाइम लिमिट बढ़ाई

अभी तक बहुत से यात्रियों ने अपने कैंसिल कराए टिकट के रुपए वापस नहीं लिए हैं, जिसे देखते हुए रेलवे ने टिकट कैंसिल कराने के समय को बढ़ाने की डिमांड की थी। इस समय को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने तक कर दिया है। जानकारी के अनुसार यदि आपने 21 मार्च 2020 से 31 जुलाई 2020 तक अपना रिजर्वेशन करा रखा था और टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड के रुपए वापस नहीं मिले हैं तो आप अपनी टिकट के रुपए नौ महीने तक कभी भी ले सकते हैं।

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned