scriptग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा शहर में लाइन लॉस, मैपिंग में जुटे अधिकारी | Line loss in the city more than rural areas officers engaged in map | Patrika News
सागर

ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा शहर में लाइन लॉस, मैपिंग में जुटे अधिकारी

लाइन लॉस का पता करने डीटीआर स्तर पर मैपिंग शुरू, 5 दिसंबर तक पूर्ण करना होगा काम।

सागरNov 30, 2017 / 06:34 pm

हामिद खान

patrika

Line loss in the city more than rural areas officers engaged in map

सागर. अंचलों में भले ही बिजली कंपनी अधिकारी-कर्मचारियों की कमी का हवाला देकर व्यस्थाएं दुरुस्त न कर पा रही हो लेकिन फिर भी वहां शहर की तुलना में लाइन लॉस कम है। इससे यह बात तो स्पष्ट हो रही है कि अंचल के गिने-चुने अधिकारी शहर के दर्जनों अधिकारियों पर भारी पड़ रहे हैं। बुधवार को सागर आए पूर्व क्षेत्र कंपनी के एमडी की मीटिंग में यह बात सामने आई थी कि शहर में ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा लाइन लॉस है। इस लॉस को कम करने के लिए बिजली कंपनी के शहरी कार्यालय में गुरुवार को सुबह से ही खलबली मच गई। फटकार का असर एेसा हुआ कि अब शहरी क्षेत्र के पूरे अधिकारी मैपिंग में लग गए हैं। – ५ दिसंबर तक करना होगा काम पूरा
बिजली कंपनी के अधीक्षण अभियंता जीडी त्रिपाठी गुरुवार को सुबह से ही पावर हाउस स्थित कार्यालय आ धमके और अधिकारी-कर्मचारियों की सीट पर पहुंच कर जायजा लेना शुरू कर दिया। इस दौरान कुछ लोग अपनी सीट पर न मिलने पर उन्होंने प्रभारी कार्यपालन अभियंता की क्लास लगा दी। एसई ने शहर में चल रहे डीटीआर मैपिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि यदि अब काम में लापरवाही मिली तो सीधे कार्रवाई की जाएगी।
यह है डीटीआर मैपिंग
बिजली कंपनी के शहर संभाग में ६४७ ट्रांसफार्मर लगे हैं। इन सभी ट्रांसफार्मर पर डीटीआर मीटर लगे हुए हैं। इन मीटर्स के माध्यम से उस ट्रांसफार्मर से जुड़े कुल उपभोक्ताओं को सप्लाई की गई बिजली की रीडिंग की जाती है। जिससे इस बात का आसानी से अंदाजा लगाया जा सके कि किस ट्रांसफार्मर पर कितना लाइन लॉस हो रहा है। हालांकि कुछ तकनीकि खामी के कारण लाइन लॉस होता है तो अधिकांश बिजली चोरी के कारण लॉस होता है।
350 डीटीआर की मैपिंग पूर्ण
बिजली कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार शहर के ६४७ डीटीआर मीटर्स में से अब तक ३५० के करीब मीटर्स की मैपिंग पूर्ण कर ली गई है। शेष बचे करीब तीन सौ डीटीआर मीटर्स की मैपिंग करने के लिए एसई त्रिपाठी ने ५ दिसंबर तक का समय निश्चित किया है।
शहर में २५ प्रतिशत के करीब लाइन लॉस है जो ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में अधिक है। हालांकि शहर में फोटो मीटर रीडिंग शुरू होने के बाद लॉस कम हुआ है, लेकिन इस पर पूरी तरह नियंत्रण पाने के लिए डीटीआर मैपिंग ५ दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
जीडी त्रिपाठी, एसई, बिजली कंपनी

Home / Sagar / ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा शहर में लाइन लॉस, मैपिंग में जुटे अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो