scriptपोलिंग बूथों से बूढ़े और अनाड़ी बीएलओ की होगी छुट्टी | List of BLs sought from SDM and Tehsildars | Patrika News
सागर

पोलिंग बूथों से बूढ़े और अनाड़ी बीएलओ की होगी छुट्टी

इस कार्य में तैनात वृद्व और अनुभवहीन कर्मचारियों को हटाने का मन बना लिया है।

सागरApr 09, 2018 / 04:35 pm

गुलशन पटेल

List of BLs sought from SDM and Tehsildars

List of BLs sought from SDM and Tehsildars

सागर. वोटर लिस्ट बनाने और त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने का कार्य अब विधानसभा चुनाव में दक्ष और शारीरिक रूप से सक्षम कर्मचारी को ही दिया जाएगा। अब तक इस कार्य में तैनात वृद्व और अनुभवहीन कर्मचारियों को हटाने का मन बना लिया है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची तलब कर ली गई है। विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र का काम तेज हो गया है। इस बार के निर्वाचन के लिए उम्र दराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बदले शिक्षकों को यह कार्य सौंपे जाएंगे। इसी क्रम में जिला निर्वाचन कार्यालय ने जिले के सभी एसडीएम और तहसीलदारों से अप्रशिक्षित और उम्र दराज बीएलओ की सूची मांगी है, जिन्हें निर्वाचन कार्य से पृथक किया जाना है। इनके स्थान पर शिक्षकों से मतदाता सूची, मतदाता कार्ड सहित निर्वाचन कार्य कराएंगे।

इनको सौंपी जा सकती है जिम्मेदारी
तहसीलों से रिपोर्ट आने के बाद शिक्षा विभाग से विधानसभा वार शिक्षकों की मांग की जाएगी। वहीं इसके अलावा रोजगार सहायक, पंचायत सचिवों को भी इस काम में लगाया जाएगा। जिले में प्राइमरी से लेकर हायर सेकेण्डरी तक की स्कूलों में करीब ११ हजार सरकारी शिक्षक हैं।
यह हैं हालात
जिले की ८ विधानसभा सीटों में २ हजार ९७ बीएलओ कार्यरत हैं। हर बूथ के लिए एक बीएलओ (ब्लॉक लेवल ऑफिसर) तैनात है। इनमें से कई बार उम्र और तकनीकी रूप से दक्ष नहीं हैं। इन हालातों में आयोग से आने वाले निर्देशों का जमीनी स्तर पर शत प्रतिशत पालन नहीं हो पाता था और कई बार मतदाता सूची में तमाम गलतियां रह जाती थीं।

उत्कृष्ट कार्य के लिए जिपं अध्यक्ष सम्मानित
सागर. मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में ९१ फीसदी लक्ष्य पूर्ति पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने गत दिवस भोपाल में जिला पंचायत अध्यक्ष दिव्या सिंह को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। इसमें जिपं अध्यक्ष के साथ देवरी, जैसीनगर, खुरई, मालथौन, रहली, शाहगढ़ और सागर को मिलाकर ७ जनपद अध्यक्ष और २५ ग्राम पंचायतों के सरपंचों को भी सम्मानित किया गया है। प्रमाणपत्र के साथ राज्यपाल ने २ लाख रुपए की राशि भी दी है।

Home / Sagar / पोलिंग बूथों से बूढ़े और अनाड़ी बीएलओ की होगी छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो