scriptList of stationery not put outside schools, collector's order is also | स्कूलों के बाहर नहीं लगाई स्टेशनरी की सूची, कलेक्टर के आदेश का भी नहीं हो रहा पालन | Patrika News

स्कूलों के बाहर नहीं लगाई स्टेशनरी की सूची, कलेक्टर के आदेश का भी नहीं हो रहा पालन

स्कूलों की मनमर्जी रोकने की थी कवायद

सागर

Updated: April 19, 2022 08:45:04 pm

बीना. निजी स्कूलों में पुस्तक, गणवेश सहित अन्य सामग्री के नाम पर मनमर्जी से रुपयों की वसूली अभिभावकों से की जाती है और इसपर रोक लगाने के लिए पिछले दिनों कलेक्टर ने आदेश जारी किया था। जिसमें स्कूल के सूचना पटल पर पांच-पांच स्टेशनरी के नाम चस्पा करने के आदेश दिए गए थे। आदेश में विद्यार्थियों के उपयोग में आने वाली पुस्तकों की सूची व पुस्तकें और गणवेश उपलब्ध कराने वाली कम से कम पांच-पांच दुकानों के नाम स्कूल के सूचना पटल पर चस्पा करने का उल्लेख था। साथ ही किसी एक विशेष दुकान से पुस्तक क्रय करने बाध्य नहीं करने के आदेश हंै, लेकिन इसका पालन बहुत कम स्कूल ही कर रहे हैं। शहर में अभी भी ऐसे कई निजी स्कूल हैं, जहां पुस्तक और दुकानों की सूची गायब है, एक दुकान का नाम ही सामग्री खरीदने के लिए बताया जा रहा है। साथ ही यूकेजी कक्षा की पुस्तकों का सेट ही 1200रुपए का आ रहा है। यह पुस्तकें निजी प्रकाशन की होने के कारण दाम भी मनमाफिक डले रहते हैं। यदि एनसीइआरटी की पुस्तकें सभी स्कूलों में चलाई जाएं तो, अभिभावकों पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। पुस्तकों के साथ-साथ गणवेश में भी यही स्थिति है, जिसमें कुछ स्कूल संचालक स्वयं ही गणवेश का विक्रय करते हैं, जिसकी क्वालिटी ठीक नहीं रहती है और दाम ज्यादा होते हैं या फिर चिंहित दुकानों पर गणवेश रख दी जाती है, जिससे अभिभावक मजबूरी में निर्धारित दाम पर ही गणवेश खरीद रहे हैं।
शिक्षा विभाग के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
निजी स्कूलों की मनमानी को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। स्कूलों का निरीक्षण कर यह जानकारी नहीं ली जा रही है कि किन स्कूलों ने सूची चस्पा की है, किसने नहीं की।
करेंगे निरीक्षण
आज ही स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा और यदि कलेक्टर के आदेश का पालन नहीं हो रहा है, तो कार्रवाई होगी।
राकेश सिंह, बीआरसीसी, बीना

List of stationery not put outside schools, collector's order is also not being followed
List of stationery not put outside schools, collector's order is also not being followed

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफलबीपीसीएल का निजीकरण रुका, सरकार नए सिरे से फिर शुरू करेगी प्रक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.