मां तुझे सलाम योजना में अपात्रों का चयन

मां तुझे सलाम योजना में अपात्रों का चयन

Vishnu Kumar Soni | Updated: 27 May 2019, 09:00:00 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

विद्यार्थियों ने लगाए खेल समन्यवयक पर पक्षपात के आरोप' चयनित सूची में गड़बड़ी

रहली. खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा मां तुझे सलाम योजना के तहत 29 मई को छात्राओं का एक दल कन्याकुमारी एवं छात्रों का एक दल सिकिक्म सीमा पर भ्रमण के लिए रवाना हो रहा है। रहली नगर से इस बार 9 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें 5 छात्राएं एवं 5 छात्र शामिल हैं। इस योजना की चयनित सूची पर छात्रों ने गड़बड़ी का आरोप लगाया है।
योजना के तहत भ्रमण के लिए जो मापदंड तय किए गए है उनमें एनसीसी, एनएसएस, स्काउट, मेघावी, एवं खेल से जुडे हुए विद्यार्थियों का चयन रेकिंग के हिसाब से किया जाता है। लेकिन रहली नगर से इस बार जो चयन सूची आई है उसमें अधिकांश अपात्रों के नाम शामिल किए गए है। जिसकी जांच की मांग कुछ छात्रों द्वारा कि गई है। छात्रों द्वारा सीएम हेल्पलाईन पर भी इसकी शिकायत की है। छात्रों ने आरोप लगाया है कि खेल समन्वयक राजेश मरावी द्वारा भ्रष्टाचार करके अपात्रों का चयन योजना में किया है। छात्र अमित पटैल, राजा सेन, सतेन्द्र जोगी, आशीष जोगी, विनय सेन, सचिन रैकवार ने बताया है कि 4 वर्षो से योजना में शामिल होने के लिए फॉर्म जमा करते है लेकिन राजेश मरावी द्वारा हर बार पैसे लेकर अपात्रों का चयन सूची में किया जाता रहा है। साथ ही जो मापदंड चयन के लिए बनाए गए है उनका पालन नही किया जा रहा है। छात्रो ने चयन सूची में शमिल विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच एवं खेल समन्वयक पर कार्रवाई की मांग की है।
ये है योजना
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रतिवर्ष मां तुझे सलाम योजना के तहत चयनित विद्यार्थिंयो को सीमा पर ले जाया जाता है और वहां भारतीय सेना के जवानों से मुलाकात एवं अन्य स्थानों का भ्रमण कराया जाता है। इसके पीछे विभाग का उद्वेश्य होता है कि विद्यार्थिंयो में देश भक्ति की भावना जगे एवं किन कठिन परिस्थतियो में देश की सीमाओ की रक्षा कि जाती है उसकी जानकारी उन्हे प्राप्त हो।

इस प्रकार की कोई भी शिकायत हमारे पास नही आई है विद्यार्थी लिखित शिकायत करते है तो सूची की जांच की जाएगी और यदि कोई गलती हुई है तो संबंधित पर कार्रवाई भी की जाएगी।
राजेन्द्र कोष्ठा, जिला अधिकारी खेल एवं युवा कल्याण विभाग सागर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned